ताज़ा खबर
 

फ्रांसीसी कंपनी Renault ने 15 साल पहले भारत में की थी एंट्री, आज मार्केट शेयर में टॉप कंपनियों से मुकाबला

महज 15 साल पहले 2005 में भारत के मार्केट में एंट्री करने वाली Renault ने अपनी डस्टर, क्विड, Triber जैसी कारों के चलते अपनी पहचान स्थापित की है।

renault triberRenault ने 15 सालों में भारतीय बाजार में बढ़ाई अपनी उपस्थिति

भारत के कार मार्केट की बात करें तो मारुति सुजुकी लगातार टॉप पर बनी हुई है और करीब 50 फीसदी मार्केट में उसका कब्जा है। इसके बाद भी हुंडई और रेनॉ जैसी कंपनियों ने भी बीते कुछ सालों में तेजी से अपनी जगह बनाई है। 2019 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों में 7 गाड़ियां मारुति सुजुकी की थीं, जबकि तीन कारें हुंडई की शामिल थीं। इस रेस में भले ही फ्रांसीसी कंपनी Renault शामिल नहीं है, लेकिन उसने तेजी से मार्केट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

महज 15 साल पहले 2005 में भारत के मार्केट में एंट्री करने वाली Renault ने अपनी डस्टर, क्विड, Triber जैसी कारों के चलते अपनी पहचान स्थापित की है। भारतीय बाजार में हिस्सेदारी की बात करें तो 2019 की पहली छमाही में रेनॉ का मार्केट शेयर 2.67 पर्सेंट था, जो 2018 की इसी अवधि में 2.33 फीसदी ही था। यही नहीं किया मोटर्स, निसान, स्कोडा जैसी कंपनियां उसके मुकाबले काफी पीछे हैं।

ऑटो सेक्टर के एक्सपर्ट्स के मुताबिक रेनॉ ने भारत में अपनी जगह अफोर्डेबल कारों के चलते बनाई है। यह वही रणनीति है, जिस पर मारुति सुजुकी हमेशा से काम करती रही है। भारत के लोअर मिडिल क्लास और मिडिल क्लास में हमेशा से मेंटनेंस के मामले में अफोर्डेबल कारों को पसंद किया जाता रहा है। कंपनी की Renault KWID जैसी कार इसका उदाहरण है।

यह गाड़ी ऐसे भारतीय ग्राहकों की पसंद बनी है, जो मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल की कारों ऑल्टो और वैगनआर को कम पसंद करते हैं। इसके अलावा कॉम्पैक्ट एसयूवी डस्टर के जरिए भी रेनॉ ने भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। फिलहाल यह कंपनी 128 देशों में अपना कारोबार करती है। 115 साल पुरानी यह कंपनी दुनिया भर में 1,20,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai की इलेक्ट्रिक कारों में आग के चलते ग्राहकों ने किया केस, जनरल मोटर्स ने भी वापस लीं 70,000 कारें
2 सिर्फ ₹3,555 की किस्त में मिल रही है Tata Tiago कार, लुक से लेकर इंटीरियर तक में है शानदार
3 कम बजट में मिल रही Bajaj Discover और Platina जैसी बाइक्स! कीमत 8,475 रुपये से शुरू
यह पढ़ा क्या?
X