ताज़ा खबर
 

2019 Renault Duster AMT में जुड़ें नए फीचर्स लेकिन कीमत हुई कम

रेनो ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी डस्टर के ऑटोमेटिक वैरिएंट को अपडेट किया है। हालांकि इससे Renault Duster AMT की कीमत बढ़ी नहीं है बल्कि इसकी कीमत पहले से कम हो गई है।

रेनो डस्टर ऑटोमेटिक। (Photo- Officicial)

Renault Duster AMT: फ्रांस की प्रमुख कार निर्माता कंपनी रेनो ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी डस्टर के ऑटोमेटिक वैरिएंट को अपडेट किया है। कंपनी ने इसमें कुछ नए फीचर्स को शामिल करते हुए कुछ बदलाव किए हैं। हालांकि इससे Renault Duster AMT की कीमत बढ़ी नहीं है बल्कि इसकी कीमत पहले से कम हो गई है। अब नई रेनो डस्टर एमएमटी की शुरुआती कीमत 12.10 लाख रुपये हो गई है। नई रेनो डस्टर अब तीन वेरियंट (RxE, RxS और RxZ) में उपलब्ध है।

नई डस्टर के वैरिएंट लाइनअप में सबसे बड़ा बदलाव ये किया गया है कि कंपनी ने मिड लेवल में RxS AMT डीजल को जोड़ दिया है जिसकी कीमत 12.10 लाख रुपये है। कंपनी ने इसे टॉप एंड वैरिएंट RxZ AMT की जगह पर पेश किया है। आपको बता दें कि, अब RxZ AMT वेरियंट को बंद कर दिया गया है, जिसकी कीमत 12.33 लाख रुपये थी। इसके अलावा कंपनी ने एंट्री लेवल वैरिएंट में भी बदलाव किया है। रेनो ने पेट्रोल RxL की जगह पेट्रोल-मैन्युअल RxS वैरियंट को शामिल किया है। बताते चलें कि इससे पहले RxS वैरिएंट में कंपनी ने केवल सीवीटी गियरबॉक्स का ही प्रयोग किया था।

वैरिएंट के साथ साथ कंपनी ने नई Renault Duster AMT के फीचर्स में भी बदलाव किया है। अब इस एसयूवी में कंपनी ने बेहतरीन अपग्रेडेड ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम को शामिल किया है जिसेे आप आसानी से एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने इस नये डस्टर में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर ड्राइवर एयरबैग को हटा दिया है और इसकी जगह पर कंपनी ने एबीएस को बतौर स्टैंडर्ड फीचर शामिल किया है।

तकनीक रूप से नई Renault Duster AMT में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसमें कंपनी पहले की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी शामिल किया गया है जिसमें दो अलग अलग स्टेट ट्यून किया गया है, एक 85 हॉर्स पॉवर का है और दूसरा 110 हॉर्स पॉवर का है। पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स को शामिल किया है। वहीं 85 हॉर्स पॉवर वाले डीजल वैरिएंट में केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही दिया गया है। इसके अलावा 110 हॉर्स पॉवर वाले मॉडल में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

भारतीय बाजार में रेनो डस्टर मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा और मारुति सुजुकी एस क्रॉस से प्रतिद्वंदिता करता है। हाल ही में हुंडई क्रेटा को भी अपडेट किया गया है। इसके अलावा मारुति सुजुकी एस क्रॉस को भी बहुत जल्द ही हैवी इंजन के साथ पेश किया जायेगा। कंपनी अपने एस क्रॉस में अपना इन हाउस 1.5 लीटर इंजन का प्रयोग करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App