ताज़ा खबर
 

RedE 2GO: आ गई सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलेगी 300Km, कीमत है इतनी

RedE 2GO स्कूटर को दो अलग अलग परफॉर्मेंस रेंज के अनुसार तैयार किया है। इसको पहली बार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स् शो (लास वेगस) में प्रदर्शित किया गया था। उस वक्त ही ग्राहकों की तरफ से इस स्कूटर को खासी लोकप्रियता मिली थी।

RedE 2GO इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो अलग अलग ड्राइविंग रेंज में पेश किया गया है।

RedE 2GO Electric Scooter:  दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इसी क्रम में फ्रांस की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी RedE Group बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर 2GO को लांच करने की तैयारी कर रही है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद पूरे 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

बता दें कि, RedE 2GO को पहली बार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स् शो (लास वेगस) में प्रदर्शित किया गया था। उस वक्त ही ग्राहकों की तरफ से इस स्कूटर को खासी लोकप्रियता मिली थी। अब इस स्कूटर की तकनीक और स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कुछ खास बातें सामने आई हैं। जानकारी के अनुसार कंपनी इस स्कूटर में 4 बैटरियों के पैक का प्रयोग कर रही है।

बैटरी क्षमता: सबसे खास बात ये है कि इसमें प्रयोग की जाने वाली प्रत्येक बैटरी 12 kWh की क्षमता की है। इसमें कंपनी ने खास BBI इंटिलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम का प्रयोग किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को दो अलग अलग परफॉर्मेंस रेंज के अनुसार तैयार किया है। इसके एक वैरिएंट में कंपनी ने 50cc की क्षमता का मोटर प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि महज 50 सीसी की क्षमता का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

वहीं इसका दूसरा वैरिएंट 125 cc की क्षमता के स्कूटर के बराबर है, जो कि 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसमें जो बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम प्रयोग किया गया है वो बेहद ही उपयोगी है। यदि ड्राइविंग के दौरान कोई भी एक बैटरी खराब होती है तो उसके बावजूद भी अन्य बैटरियां काम करती रहेंगी और स्कूटर चलेगा।

10 साल तक चलेगी बैटरी: बताया जा रहा है कि RedE 2GO में प्रयोग की जाने वाली बैटरियां 1.80 लाख किलोमीटर या 10 साल तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेंगी। जहां दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में प्रयोग की जाने वाली बैटरियां अधिकतम 4 साल तक की ही लाइफ देती हैं। इन बैटरियों को सीट के नीचे स्टोर किया गया है और इन्हें फुल चार्ज होने के लिए महज 4 घंटे का ही समय लगता है।

RedE 2GO Electric Scooter RedE 2GO में बैटरी पैक को सीट के नीचे लगाया गया है।

इस स्कूटर में 7 इंच का ट्च स्क्रीन डैशबोर्ड भी दिया गया है। स्कूटर को अत्याधुनिक तकनीक से लैस करते हुए इसमें 4G कनेक्टिविटी सिस्टम को भी शामिल किया है। जिससे यह स्कूटर हर वक्त आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहेगा। इस डैशबोर्ड पर आपको जरूर जानकारी जैसे, नेविगेशन, बैटरी क्षमता, ड्राइविंग रेंज, नजदीक का चार्जिंग स्टेशन इत्यादि मिलती रहेगी। कंपनी इस स्कूटर के साथ RedE App भी लांच करेगी।

क्या होगी कीमत: फिलहाल कंपनी इस स्कूटर के कंपोनेंट को चीन से आयात कर रही है और इसकी असेंबली फ्रांस में की जा रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी 18 मई से इस स्कूटर की बुकिंग शुरू करेगी और इसकी कीमत लगभग 3,990 यूरो होगी। यानी की तकरीबन 3.26 लाख रुपये भारतीय मुद्रा। हालांकि भारतीय बाजार में कंपनी इस स्कूटर को पेश करेगी या नहीं इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है।

Next Stories
1 बेहद कम दाम में Maruti बेच रही है Dzire और WagonR जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 2 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
2 Royal Enfield से लेकर Hero तक, लॉकडाउन के बीच इन कंपनियों ने शुरू की वाहनों की बिक्री! जानें पूरी डिटेल
3 सरकार के 20 लाख करोड़ के पैकेज से देश के ऑटो कंपोनेंट सेक्टर को उम्मीदें! क्या वित्त मंत्री देंगी राहत?
यह पढ़ा क्या?
X