ताज़ा खबर
 

रतन टाटा के ड्रीम प्रोजेक्ट Tata Nano का बुरा हाल! साल 2019 में बिकी महज 1 कार, जानें क्या है वजह

बता दें, इस कार की 2019 में मात्र 1 यूनिट सेल की गई है। वहीं कंपनी ने दिसंबर में इस कार की एक भी यूनिट का प्रोडक्शन नहीं किया है। लखटकिया नैनो को 2009 में मात्र 1 लाख की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था।

फिलहाल नैनो के प्रोडक्शन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। बता दें, इस कार की 2019 में मात्र 1 यूनिट सेल की गई है।

देश में 2008 में सबसे सस्ती कार का सपना रतन टाटा ने भारतीयों को दिखाया। और इस सपने को नैनो के रुप में पूरा भी किया। लखटकिया नैनो को 2009 में मात्र 1 लाख की कीमत के साथ लॉन्च किया गया थां। Tata Nano वो सपना थी जिसे रतन टाटा ने भारतीयों को सबसे सस्ती कार के रुप में दिखाया था।

फिलहाल रतन टाटा के इस सपने ने अब दम तोड़ दिया है और Nano के प्रोडक्शन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। बता दें, 2019 में इस कार की मात्र 1 यूनिट सेल की गई है। वहीं कंपनी ने दिसंबर में इस कार की एक भी यूनिट का प्रोडक्शन नहीं किया है, दिसंबर 2018 में इस कार की 88 यूनिट सेल हुई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक नैनो के प्रोडक्शन बंद होने के पीछे नए BS6 उत्सर्जन मानक हैं। जहां इस कार की कीमत अभी 2.97  लाख रुपये है अगर कंपनी इसमें नए मानकों के अनुरुप बदलाव करती है तो इसकी प्रोडक्शन कोस्ड में बढ़त होगी जिसका असर कीमतों पर देखने को मिलेगा, और सबसे सस्ती कार का खिताब इसके सिर से छीन जाएगा।

इसके चलते कंपनी ने नैनो को Bs6 के अनुरुप बदलाव न करने का फैसला लिया है। हालांकि प्रोडक्शन के बंद होने को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वर्तमान में Tata Nano GenX मॉडल बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार में कंपनी ने 624cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि मैनुअल और ट्रांसमिशन दोनों गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महज 20,000 रुपये की शुरुआती कीमत में घर लाएं Bajaj Pulsar और Apache जैसी बाइक्स! बचे हैं कुछ यूनिट्स
2 Ora R1: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार सहित देश में लांच होंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें! 350 KM का ड्राइविंग रेंज, कीमत महज 6 लाख रुपये
3 बिना पैसे दिए घर लाएं Jawa Perak! कंपनी ने शुरु किया ये शानदार ऑफर, हर महीने देने होंगे महज 6,666 रुपये
ये पढ़ा क्या?
X