ताज़ा खबर
 

बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर मिलेगी 15 प्रतिशत की सब्सिडी! जानिए सरकार की नई स्कीम

महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Motor Insurance, IRDA, motor policy, Vehicle Insurance, car insurance, bike insurance, Insuarnce amount, Insurance , Third Party Insurance, Insuranceप्रतीकात्मक तस्वीर।

हर किसी का सपना होता है कि वो एक अदद गाड़ी का मालिक हो। जिनके पास रोजगार है वो तो जैसे तैसे कर के अपने इस सपने को साकार कर लेते हैं। लेकिन ये उनके लिए मुश्किल हो जाता है जो बेरोजगार हैं। इसी को ध्यान में रखकर पंजाब सरकार ‘अपनी गाड़ी अपना रोजगार’ योजना लेकर आई है। जिसके तहत राज्य के बेरोजगार लोगों को तिपहिया और चारपहिया वाहन खरीदने पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला किया है।

सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि लोगों को रोजगार दिया जा सके। इस योजना के तहत वाहन के ऑन रोड कीमत पर 15% की सब्सिडी या 75,000 रुपये और 50,000 रुपये जो भी न्यूनतम राशि होगी उसे दिया जाएगा। शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा फाइनेंस की जाएगी।

बता दें कि, महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। पंजाब सरकार का मानना है कि, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पात्र लाभार्थियों को मार्जिन मनी की व्यवस्था करना और वाहन को बैंक से फाइनेंस कराना मुश्किल हो रहा था।

शुरुआती दौर में इस स्कीम का लाभ अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब जैसे शहर के लोग उठा सकेंगे। इसमें सबसे पहले 600 वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने Uber के साथ समझौता किया है और अमृतसर और पटियाला में 50 कारों, लुधियाना में 100 और रोपड़ इलाके में 400 कारों की फंडिंग करने की योजना बनाई है।

Next Stories
1 Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार भारत में होगी लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 350 KM! कीमत होगी इतनी
2 Bajaj Chetak Electric: 14 जनवरी को खत्म होगा ‘चेतक’ का चौदह साल का वनवास! लांच होगी स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 95KM
3 Maruti Futuro-E: कंपनी ला रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, जानिए कब होगी लांच
ये पढ़ा क्या?
X