ताज़ा खबर
 

अगर पुलिस वाले ने तोड़ा ट्रैफिक रूल तो लगेगा दोगुना जुर्माना! जानिए नया नियम

New Traffic Rules: मोटर व्हीकल एक्ट के नए संसोधित नियम देश भर में लागू हो चुका है। इसके साथ ट्रैफिक नियमों के उलंघन पर काटे जा रहे चालान को लेकर देश भर में चर्चा का बाजार गर्म है। समान्य तौर पर ट्रैफिक चालान 10 गुना तक महंगे हो चुके हैं।

नए नियम के अनुसर ट्रैफिक चालान 10 गुना तक महंगे हो गए हैं।

Motor Vehicle Act 2019: मोटर व्हीकल एक्ट में बीते 1 सितंबर से देश भर में लागू कर दिया गया है। नए नियम के लागू होने के साथ ही देश भर में तरह तरह के मामले सामने आने लगे हैं। कहीं 15 हजार की कीमत वाल स्कूटर पर 23 हजार का चालान कट रहा है तो कहीं ऑटो का 32 हजार का चालान काटा जा रहा है। इसी क्रम में मोटर व्हीकल (संशोधन) अधिनियम 2019 के प्रावधानों के अनुसार, यदि कोई पुलिसकर्मी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पाए जाता है तो, उन्हें जुर्माने के रूप में दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा।

इस संशोधन अधिनियम की धारा 210-B में कहा गया है कि अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने का अधिकार प्राप्त किसी भी प्राधिकरण या अधिकारी द्वारा यदि इस अधिनियम के तहत अपराध किया जाता है, तो उस अपराध के लिए दोगुना दंड के लिए उत्तरदायी होगा। यानी कि यदि कोई पुलिसकर्मी ट्रैफिक नियमों का उलंघन करता है तो उसे 200 प्रतिशत ज्यादा जुर्माना भरना होगा।

नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइविंग करता हुआा पकड़ा जाता है तो उस पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। इससे पहले इस अपराध के लिए महज 500 रुपये का जुर्माना लिया जाता था। वहीं शराब पीकर वाहन चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा। इसी तरह, आपातकालीन वाहनों जैसे एम्बुलेंस या दमकल की गाड़ी इत्यादि को रास्ता नहीं देने पर आपको 10,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

इसके अलावा नाबालिक द्वारा वाहन चलाने पर वाहन मालिक को हो सकती है जेल। ओवर स्‍पीडिंग या तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक फाइन, जो कि पहले 400 रुपये था। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग न करने पर 1,000 रुपये का फाइन देना होगा, जो कि पहले 100 रुपये था। विभिन्न ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर तगड़े जुर्माने का प्रावधान किया गया है। अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने का फाइन 10 गुना तक बढ़ गया है।

Next Stories
1 Maruti Suzuki पर मंदी की मार, गुरुग्राम-मानेसर प्लांट में ठप पड़ने लगा प्रोडक्शन! 7 और 9 सितंबर को नहीं होगा काम
2 Royal Enfield के शौकीनों को लगा तगड़ा झटका! 6,400 रुपये तक महंगी हो गईं ये बाइक्स, जानिए नई कीमत
3 TVS Apache से लेकर Jupiter तक सब हुएं फेल! कंपनी की बिक्री 15 प्रतिशत गिरी
ये पढ़ा क्या?
X