ताज़ा खबर
 

PM Modi की सुरक्षा के​ लिए अमेरिका ने तैयार किया खास विमान, 1200 करोड़ रुपये का आया खर्च मिसाइल का भी नहीं होगा असर! देखें रिपोर्ट

वर्तमान में पीएम, राप्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के Boeing747 विमानों में सफर करते हैं। इस नए विमान की खास बात है कि इसमें ऑफिस स्पेस, मीटिंग रूम सहित कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम दिए गए हैं।

PM Modi's New Boeing 777, PM Modi's New Boeing 777 plane, PM Modi's New VVIP Boeing777 plane, PM Modi's cars, PM Modi's new plane pictures, Pm Modi new plane cost, Pm Modi new plane details in hindiतस्वीरों में देखा जा सकता है कि विमान पूरे सफेद रंग का है, Boeing 777. (Image Credit: Andy Egloff)

PM Modi’s New Boeing 777: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा ​के लिए भारत में आने को तैयार VVIP Boeing 777-300 ER की पहली तस्वीर सामने आ गई है। नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अमेरिका में दो स्पेशल विमान बनकर फिलहाल तैयार हो गए हैं। जिनकी सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हो रही है, यह तस्वीर फोटोग्राफर एंडी एग्लॉफ (Andy Egloff) द्वारा ली गई है। बता दें, ये दोनों विमान भारत में इस साल के अंत तक पहुंचेंगे। वहीं अमेरिका पहला विमान अगस्त तक भेज सकता है।

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि विमान पूरे सफेद रंग का है, और इसके पिछले हिस्से पर भारत का झंडा बना हुआ है। इसके साथ ही भारतीय झंडे की तरह पूरे विमान पर केसरिया, सफेद और हरे रंग पट्टी दी गई है। इस विमान की भारत में एंट्री के साथ ही मोदी जी की सुरक्षा ना सिर्फ जमीन बल्कि हवा में भी अभेद्य होगी। बता दें, जिस विमान को अमेरिका में तैयार किया जा रहा है, उसमें पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सफर किया करेंगे।

वहीं वर्तमान में पीएम, राप्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमानों में सफर करते हैं। इस नए विमान की खास बात है कि इसमें ऑफिस स्पेस, मीटिंग रूम सहित कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें मेडिकल इमर्जेंसी के लिए एक अलग सेक्शन भी उपलब्ध होगा और इसे अमेरिका से भारत आने के सफर के बीच ​ईंधन लेने की आवश्यकता नहीं होगी। यानी यह भारत और अमेरिका की दूरी एक बार में तय का सकेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा से सभी वाकिफ हैं, इस विमान में भी इसी तरह के सुरक्षा फीचर्स को शामिल किया गया है। बता दें, इस पर किसी भी तरह की मिसाइल का कोई असर नहीं होगा। भारत और अमेरिका के बीच यह सौदा 1,200 करोड़ का है। यानी दो विमानों को तैयार करने के लिए भारत अमेरिका को ये रकम अदा करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hero Splendor और HF Deluxe खरीदना हुआ और भी आसान! कंपनी ने शुरू किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म eShop
2 Royal Enfield Meteor से लेकर Hero Xtreme तक जून में लॉन्च होंगी ये बाइक्स, कम कीमत में मिलेंगी मॉर्डन तकनीक! देखें आपके लिए कौन-सी होगी बेस्ट
3 Revolt RV से लेकर Bajaj Chetak तक, देश की बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स! 95KM की ड्राइविंग रेंज और 2,999 रुपये की EMI पर हैं उपलब्ध
ये पढ़ा क्या?
X