ताज़ा खबर
 

कार में रखा पानी का बोतल तो लग सकती है आग! सामने आया हैरान करने वाला VIDEO

पानी के बोतल से कार में आग लगने की बात पढ़कर शायद आप हैरान हो गए होंगे। क्योंकि लगभग हर कोई अपनी कार में पानी की बोतल जरूर रखता है। लेकिन ये जो वीडियो सामने आया है उसे देखकर आपका न​जरिया भी बदल जाएगा।

water bottle can burn your car, water bottle catch fire in car, water bottle turn in magnifying glass, water bottle fire in car video, how to water bottle catch fireपानी का बोतल सूर्य की रोशनी पड़ने के बाद किसी मैग्निफाइंग ग्लास की तरह काम करने लगता है।

ड्राइविंग के दौरान तकरीबन हर किसी की आदत होती है कि वो कार में एक पानी की बोतल जरूर रखते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि रास्ते में प्यास लगे तो पानी पिया जा सके। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यही पानी जिसे जीवन के रूप में देखा जाता है वही आपकी जान भी ले सकता है। यदि अब तक आपने ऐसा नहीं सोचा है तो ये वीडियो देखकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

अमेरिका की ‘Idaho’ पावर नाम की कंपनी में काम करने वाले एक बैटरी टेक्निशियन ने एक वीडियो बनाया है और इसे कंपनी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर अपलोड किया है। इस वीडियो में बताया गया है कि किस तरह पानी के बोतल के चलते आपकी कार में आग लग सकता है।

आपको बचपन में मैग्निफाइंग ग्लास यानी (आवर्धक लेन्स) से आग लगाने वाला खेल तो याद होगा ही, ज्यादातर बच्चे मैग्निफाइंग ग्लास से आग लगाने के इस प्रयोग पर हाथ आजमा चुके होंगे। इस घटना में भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। दरअसल, जब आप पानी से भरे बोतल को कार में किसी ऐसे जगह छोड़ देते हैं जहां पर सीधे सूर्य की रौशनी पड़ती है। तो इस दौरान बोतल का प्लास्टिक और पानी किसी मैग्निफाइंग ग्लास की तरह​ काम करने लगते हैं।

जब बोतल पर सूर्य की सीधी रोशनी पड़ती है तो ये पानी से होते हुए बाहर कार की बॉडी तक पहुंचती है। चूकिं इस दौरान ये बोतल और पानी मिलकर मैग्फिाइंग ग्लास की तरह व्यवहार करते हैं तो पानी से होकर निकलने वाली किरणों का तापमान बढ़ जाता है। यहां तक की ये तापमान बढ़कर 250 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। इतना तापमान ​कार के बॉडी पार्ट जैसे सीट कवर, या फिर ​किसी हिस्से में आग पकड़ाने के लिए काफी होता है। आप भी इस वीडियो को देखकर इस बात की महत्ता को समझ सकते हैं।

ऐसी स्थिति में कभी भी भीषण गर्मी के दौरान कार में पानी की बोतल को न छोडें। यदि जरूरी हो तो उसे सीट के नीचे रखें, या फिर ऐसी जगह पर जहां सूर्य की सीधी रोशनी न पड़ रही हो। इस तरह से आप किसी भी आपात स्थिति से बच सकते हैं। ध्यान रखें कि कार के सीट कवर और अन्य प्लास्टिक के पार्ट काफी सेंसटिव होते हैं और तापमान बढ़ने के कारण इनमें आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत से पहले पाकिस्तान में दौड़ेगी Hyundai Ioniq! दिल्ली ऑटो एक्सपो में हुई थी पेश
2 Royal Enfield Classic के लिए कंपनी ने लांच किया एलॉय व्हील सहित कई बेहतरीन एक्सेसरीज
3 आपको भी है Jawa Motorycle का इंतजार! जानिए आपके शहर में कितना है वेटिंग पीरियड
ये पढ़ा क्या?
X