ताज़ा खबर
 

Pirelli ने पेश किया दुनिया का पहला 5G इनेबल्ड टायर! सड़क के गढ्ढों से लेकर हर संभव खतरे की देगा जानकारी, जानें कैसे करेगा काम

Pirelli के साथ कई कंपनियों ने मिलकर इस 5G साइबर टायर का एक डेमो दिया है। इस डेमो में यह बताया गया है कि आखिर किस तरह से ये टायर काम करता है और कैसे ये आपके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को बदल कर रख देगा।

Author Updated: November 18, 2019 7:36 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Pirelli दुनिया की पहली कंपनी है जिसने 5G इनेबल्ड टायर पेश किया है।

Pirelli 5G Cyber Tyre: दुनिया भर में तकनीक और विज्ञान तेजी से बद रहा है, आए दिन नित नए प्रयोग हो रहे हैं। ऐसे में ऑटोमोबाइल सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। अब तक एडवांस मोबाइल फोन से बात करने वाली दुनिया अब स्मॉर्ट टायर से रफ्तार से बातें करेगी। दुनिया की मशहूर कार टायर निर्माता कंपनी Pirelli ने एक साइबर टायर का निर्माण किया है, जो 5G नेटवर्क की सहायता से रोड की जानकारी देता है।

बता दें कि, ऐसा करने वाली Pirelli दुनिया की एक मात्र कंपनी है। हाल ही में Ericsson, Audi, Tim, Italdesign, KTH और Pirelli ने साथ मिलकर इस साइबर टायर का एक डेमो दिया है। इस डेमो में यह बताया गया है कि आखिर किस तरह से ये टायर काम करता है और कैसे ये आपके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को बदल कर रख देगा।

कैसे काम करेगा यह टायर: जैसा कि हमने आपको बताया है कि ये 5G इनेबल्ड टायर ये इंटरनेट नेटवर्क के माध्यम से जानकारी को एकत्रित कर के उसे ट्रांसमिट करता है। इस टायर में एक सेंसर का प्रयोग किया गया है, जो नेटवर्क का इस्तेमाल करके सड़क से जुड़े होने वाले रिस्क की जानकारी को कार तक पहुँचता है।

ये सभी जानते हैं कि कार का टायर ही एकमात्र ऐसा पार्ट होता है जो कि सड़क से सीधे संपर्क में रहता है। ऐसे में इस टायर में लगा हुआ सेंसर सड़क के गढ्ढों, पानी, कीचड़ यहां तक दरारों तक की जानकारी कार में लगे डिवाइस तक पहुंचाता है। इंटेलीजेंट टायर्स सेंसर इन सभी डाटा को इकट्ठा करते हैं जो कि टायर की लाइफ, उसके थ्रेड्स और गुणवत्ता के बारे में जानकारी देते हैं।

Pirelli Cyber Tyre Pirelli दुनिया भर में शानदार टायरों के निर्माण के लिए मशहूर है।

विशेषज्ञों का कहना है कि Pirelli का ये साइबर टायर भविष्य में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। यह टायर किलोमीटर क्लॉक, डायनेमिक लोड और सड़क की सतहों पर संभावित खतरे की स्थिति, सड़क पर पानी से लेकर सड़क की खराब ग्रिप तक सभी जानकारी देगा। इस जानकारी की मदद से कार के कंट्रोल और ड्राइविंग एक्सपेरिएंस दोनों को बेहतर बनाया जा सकेगा। फिलहाल इस बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि इस टायर को बाजार में कब तक पेश किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Kia Motors फरवरी में लांच करेगी नई MPV Carnival! देश में बढ़ायेगी शोरूमों की संख्या
2 Ford ने पेश की Mustang Mach-E इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 480 Km! केवल 38 मिनट में होगी चार्ज
3 23 लाख रुपये की Hyundai Kona इलेक्ट्रिक SUV से पार्लियामेंट पहुंचे प्रकाश जावड़ेकर! सिंगल चार्ज में चलती है 450 Km
जस्‍ट नाउ
X