ताज़ा खबर
 

Mahindra से जुड़ी कंपनी ने न्यूयॉर्क में पेश की हाइपरकार Pininfarina Battista, 350kmph की है रफ्तार

पिनिनफेरिना एक इटैलियन कार डिजाइनर कंपनी है। अब तक इस कंपनी ने फेरारी, अल्फा रोमियो और मेसेरेटी जैसी कंपनियों के कारों को डिजाइन किया है। अब महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है।

Pininfarina एक इटैलियन कार डिजाइनर कंपनी है।

Pininfarina Battista: महिंद्रा की सहयोगी इटैलियन कंपनी Pininfarina ने न्यूयॉर्क में अपनी पहली हाइपरकार Battista को प्रदर्शित किया है। ये एक इलेक्ट्रिक कार है लेकिन इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस किसी बुलेट ट्रेन से भी कहीं ज्यादा है। कंपनी ने इस कार के प्रोटोटाइप को पिछले महीने प्रदर्शित किया था, अब इसके प्रोडक्शन वर्जन को पेश किया गया है।

आपको बता दें कि, पिनिनफेरिना एक इटैलियन कार डिजाइनर कंपनी है। अब तक इस कंपनी ने फेरारी, अल्फा रोमियो और मेसेरेटी जैसी कंपनियों के कारों को डिजाइन किया है। लेकिन पहली बार कंपनी ने खुद किसी कार का निर्माण किया है। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 14 दिसंबर 2015 को इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था।

इस कार को कंपनी ने न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में प्रदर्शित किया है। कंपनी का दावा है कि ये इटली में डिजाइन की गई सबसे ज्यादा पावरफुल रोड ​लीगल कार है। इस कार की स्पीड 350 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह कार महज कुछ सेकेंंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

बैटिस्टा हाइपर कार में 120 kWh लिथियम आयन बैटरी पै​क को शामिल किया गया है। इस कार में जो इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है वो कार को 1,900hp का पावर और 2,300Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इस कार के बेहतर स्पीड के लिए इसके सभी पहियों में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। फिलहाल कंपनी इस हाइपर कार के कुल 150 यूनिट्स का ही निर्माण करेगी। हालांकि लांचिंग के पूर्व इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा सकती है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस कार की कीमत तकरीबन 16 करोड़ रुपये तक हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App