ताज़ा खबर
 

डिजाइन को कॉपी करने में माहिर हैं China की वाहन निर्माता कंपनियां, इस बार Vespa स्कूटर बना चर्चा का विषय!

बता दें, Vespa स्कूटर्स को Piaggio द्वारा सबसे पहले सन् 1946 में लॉन्च किया गया था। जो अपने रेट्रो लुक के कारण खासे प्रसिद्व भी हुए। जिसके बाद साल 2013 में कंपनी ने इसके डिजाइन को रजिस्टर किया था।

Piaggio wins copyright battle against Chinese copy of Vespa, Piaggio wins copyright case against vespa design, Vespa Scooter design copied by chinese company, Vespa Scooter design battle , Piaggio Groupइटली की वाहन निर्माता कंपनी पियाजियो ने केस दर्ज कराया था।

चीन की वाहन निर्माता कंपनियां दुनिया भर में वाहन के डिजाइन कॉपी करने के लिए जानी जाती हैं, और इस बात का समय समय पर उदाहरण भी देखने को मिल जाता है। हाल ही में टाटा मोटर्स की प्रसिद्व एसयूवी नेक्सॉन के डिजाइन वाली कार को चीन की सड़कों पर देखा गया था। वहीं अब Vespa के स्कूटर के डिजाइन को लेकर चीनी कंपनी चर्चा में है।

बता दें, कुछ समय पहले इटली की वाहन निर्माता कंपनी पियाजियो ग्रुप ने घोषणा की थी कि चीन की किसी कंपनी ने वेस्पा स्कूटर से मिलते जुलते डिजाइन को रजिस्टर किया गया है। जिसे अब यूरोपियन यूनियन इंटेलेक्च्युअल प्रॉपर्टी ऑफिस द्वारा अवैध घोषित कर दिया गया है। यानी चीनी कंपनी अपने डिजाइन की अलग छाप छोड़ने में कामयाब नहीं रही थी,और इससे यह बात साबित हुई कि कंपनी ने उस डिजाइन को बनाने के बजाय कॉपी किया था।

इसी के चलते वेस्पा स्कूटर को दोबारा से डिजाइन करने वाली कंपनी को गलत साबित कर नए स्कूटर के उत्पादन को अवैध करार दे दिया गया। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि चीनी कंपनी ने वेस्पा डिजाइन से प्रेरित इन वाहनों को मिलान में EICMA 2019 में भी पेश किया गया था लेकिन पियाजियो की शिकायत किये जाने के बाद इसे हटा दिया गया था। जिसके बाद इटली की वाहन निर्माता पियाजियो ने केस दर्ज कराया था। जिसमें अब जीत हासिल हुई है।

बता दें, Vespa स्कूटर्स को Piaggio द्वारा सबसे पहले सन् 1946 में लॉन्च किया गया था। जो अपने रेट्रो लुक के कारण खासे प्रसिद्व भी हुए। जिसके बाद साल 2013 में कंपनी ने इसके डिजाइन को रजिस्टर किया था। कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने डिजाइन का बखूबी ध्यान रख रही है, और यही कारण है कि पिछले 2 साल में कंपनी ने अन्य पार्टी के करीब 50 ट्रेडमार्क कैंसल करा दिए हैं। वहीं चीनी कंपनी अपनी कॉपी करने की आदत से बाज नहीं आ रही हैं, बीते वर्ष Tata Motors-owned Jaguar Land Rover ने चाइना की कार कंपनी Jiangling से डिजाइन की कॉपी को लेकर केस जीता था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skoda Superb का नया फेसलिफ्ट मॉडल हुआ लांच, पहले से और भी पावरफुल हुई कार! मिलेंगे यह खास फीचर्स
2 Maruti S-Presso का कौन-सा वैरिएंट आपको खरीदना चाहिए और क्यों? देखें 3.69 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मौजूद इस कार की पूरी जानकारी!
3 Skoda Karoq: स्कोडा ने भारत में लॉन्च की शानदार एसयूवी, देखें कीमत, माइलेज और फीचर्स की पूरी डिटेल!