ताज़ा खबर
 

Ora R1: देश में जल्द लांच हो सकती है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 351 Km, कीमत होगी महज 6 लाख रुपये

Great Wall Motor ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपने व्हीकल लाइप अप के विस्तृत रेंज को पेश किया था। इस दौरान कंपनी ने अपने बैटरी पैक्स, तकनीक और अन्य जानकारियों को साझा करने के साथ ही छोटी इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को भी प्रदर्शित किया था।

Ora R1 के कॉन्सेप्ट वर्जन को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया गया था।

Ora R1 Electric Car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट की भी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बीते साल बाजार में Hyundai Kona और MG eZs जैसी कारों को लांच किया गया था। इसके अलावा इस साल ऑटो एक्सपो के दौरान Mahindra eKUV100 को पेश किया गया। अब भारत में दुनिया की सबसे सस्ती कार को भी लांच करने की तैयारी हो रही है। चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Great Wall Motor ने भारत में आधिकारिक एंट्री कर लिया है। खबर है कि कंपनी अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को भी पेश करेगी।

इस कार को कंपनी ने पहली बार बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और छोटे इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस कार की कीमत भी बेहद कम होगी। जानकारों का मानना है कि इस कार की कीमत तकरीबन 8,600 अमेरिकी डॉलर होगी। इस हिसाब से इसकी कीमत भारतीय मुद्रा में 6.2 लाख रुपये के आस पास होगी। अभी यहां के बाजार में जो इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनके मुकाबले इसकी कीमत काफी कम होगी।

क्या होगा इसमें खास: Ora R1 का लुक और डिजाइन बेहद ही शानदार है। इसमें कंपनी ने हल्के बॉडी मेटल का प्रयोग किया है जो कि कार के वजन को कम से कम रखता है। इस कार का कुल वजन महज 990 किलोग्राम है, सामान्य तौर पर कारों का वजन 1000 किलोग्राम से ज्यादा ही होता है। कंपनी ने इस कार में 35KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। एक बार चार्ज होने के बाद ये कार 351 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

इसके फ्रंट ग्रिल में ही चार्जिंग पोर्ट दिया गया है, खास बात यह है कि इसे सामान्य घरेलू चार्जर से भी चार्ज किया जा सकेगा। Ora R1 में कंपनी ने कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया है। यह कार Wi-Fi जैसी सुविधाओं से लैस होगी। फिलहाल कंपनी ने इस कार के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया है, जल्द ही इसके प्रोडक्शन वर्जन से भी पर्दा उठेगा। यदि सबकुछ सही रहता है तो कंपनी इस छोटी इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को भारतीय बाजार में भी पेश करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Santro से लेकर Maruti S-Presso तक ये हैं भारत की सबसे सस्ती BS6 गाड़ियां, देखें कीमत, फीचर्स और माइलेज में कौन-सी होगी आपके बजट में फिट!
2 Volvo Cars भारत के लिए तैयार करेगी ड्राइवर लैस कार! हाईवे पर चलेंगी अपने आप दमदार फीचर्स से होंगी लैस!
3 Royal Enfield Bullet 350 से लेकर Bajaj Pulsar तक, बाजार में लांच हुईं यह BS6 बाइक्स! जानें इन मॉडल्स में कितना हुआ बदलाव