ताज़ा खबर
 

Ola Electric लांच करेगा पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर! इस विदेशी कंपनी का किया अधिग्रहण, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Ola Electric ने हाल ही में ऐम्स्टर्डैम (Amsterdam) बेस्ड कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया है जो कि साल 2014 से ही इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के निर्माण में सक्रिय है। इस कंपनी ने इससे पहले टेस्ला, जनरल मोटर्स, फेरार और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियों के साथ काम किया है।

Ola Electric अपने इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2021 तक बाजार में लांच कर सकता है।

देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में अपने कदम रखने जा रहा है। Ola Electric ने घोषणा की है कि वो जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करेगा। कंपनी ने अपने इस नए प्रोजेक्ट के लिए ऐम्स्टर्डैम (Amsterdam) बेस्ड कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया है जो कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के निर्माण में लंबे समय से सक्रिय है।

बता दें कि, Etergo की स्थापना साल 2014 में हुई थी, इसने Appscooter को लांच किया था। इस स्कूटर को लोगों ने काफी पसंद किया था और इसने इनोवेटिव डिजाइन और तकनीक के लिए कई अवार्ड भी अपने नाम किए थें। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में ही 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसमें कंपनी ने हाई डेंसिटी बैटरी का इस्तेमाल किया था।

Ola Electric के फाउंडर और चेयरमैन भाविश अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि, “मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रि है, COVID-19 ने दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग में तेजी लाने का अवसर दिया है। हर साल कारों की तुलना में तकरीबन दोगुने दोपहिया वाहनों की बिक्री की जाती है। वहीं इलेक्ट्रिक और डिजिटल कनेक्टिविटी के साथ दोपहिया वाहनों को लोगों द्वारा और भी ज्यादा पसंद किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि हम भारत में ही विश्व स्तर की इंजीनियरिंग और डिजाइन से युक्त इलेक्ट्रिक उत्पाद को पेश करेंगे।”

जानकारी के अनुसार कंपनी पहले से ही इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काम करना शुरू कर चुकी है। Ola कुछ शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों को उतार कर पायलट प्रोग्राम भी चला रही है। कंपनी की इस नई इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2021 में लांच किया जा सकता है। इसके अलावा Etergo के अधिग्रहण से कंपनी की रिसर्च एंड डेव्लेप्मेंट क्षमताओं को और बढ़ावा मिलेगा। Etergo की रिसर्च टीम इससे पहले टेस्ला, जनरल मोटर्स, फेरार और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियों के साथ काम कर चुकी है।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस साल की शुरूआत में ही देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak को लांच किया था। इसके अलावा टीवीएस मोटर्स ने भी बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQUBE को लांच किया है। इन स्कूटरों की कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 1.15 लाख रुपये के बीच है।

Next Stories
1 Maruti Suzuki की कार खरीदना हुआ और भी आसान, हर महीने देनी होगी महज 899 रुपये EMI! जानें क्या है कंपनी की नई स्कीम
2 Hyundai Santro से लेकर Tata Tiago तक ये गाड़ियां हो सकती है आपकी पहली पसंद, AMT विकल्प के साथ शुरुआती कीमत 4.72 लाख रुपये!
3 Ola ने दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु सहित 21 शहरों के एयरपोर्ट पर कैब सर्विस शुरू किया! बुकिंग करने से पहले जान लें यह जरूरी नियम
ये पढ़ा क्या?
X