ताज़ा खबर
 

किराए पर ले सकेंगे बाइक और साइकिल! सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानिए नई स्कीम

हाल ही में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सभी राज्यों के सड़क परिवहन मंत्रियों से विडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से बात भी की थी। इस बैठक के दौरान उन्होनें राज्यों सरकार के मंत्रियों को सलाह दी थी कि, ऐप-आधारित दोपहिया टैक्सियों को चलाने की अनुमति दी जानी चाहिएं।

Rent a Motor Cab/Cycle Schemes, Road Ministry advisory, Motorcycle on rent in india, Bicycle on rent in india, Indian government Bike renting Scheme, Motorcycle On Rentप्रतिकात्मक तस्वीर: सरकार मोटरबाइक और साइकिल को किराए पर देने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

जल्द ही देश में एक नई योजना को लागू किया जाएगा, अब आप किराए पर मोटरबाइक और साइकिल किराए पर ले सकेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ‘किराये पर कैब/मोटर साइकिल योजना’ को लागू करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी को कुछ हितधारकों द्वारा प्राप्त सलाह के आधार पर जारी किया गया है।

सरकार ने इस योजना को ‘रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम’ नाम दिया है। इसके योजना के अन्तर्गत ऑपरेटर्स को लाइसेंस देने पर विचार किया जाएगा। इस अधिसूचना में बताया गया है कि, वाणिज्यिक वाहन चलाने वाले व्यक्ति जिसके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस/आईडीपी या किराए पर मोटर कैब चलाने के लिए (फॉर्म 3/4) इस संबंधित योजना के अंतर्गत मोटर साइकिल (फॉर्म 2) का लाइलेंस हैं उन्हें किसी भी तरह के बैज लेने के बाध्य नहीं किया जाएगा।

रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम: इस एडवाइजरी में गया है कि इस स्कीम के अंतर्गत लाइसेंस वाले दोपहिया वाहनों को उचित करों के भुगतान के बाद पूरे राज्य में ड्राइव करने की अनुमति प्रदान की जाए। इस योजना के तहत ऑपरेटर देश भर में अपने दोपहिया वाहनों को रेंट पर उपलब्ध करा सकेंगे। इसमें मोटरबाइक के साथ साइकिल को भी शामिल किया गया है।

सरकार इस योजना पर फिलहाल काम कर रही है। हाल ही में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सभी राज्यों के सड़क परिवहन मंत्रियों से विडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से बात भी की थी। इस बातचीत के दौरान उन्होनें कहा था कि, ऐप-आधारित दोपहिया टैक्सियों को चलाने की अनुमति दी जानी चाहिएं। इस योजना के लागू होने के बाद टूरिस्टों को विशेष फायदा होगा। पर्यटक एक जगह से दूसरी जगहों पर घूमने के लिए रेंटेड बाइक और साइकिल का बखूबी इस्तेमाल करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Gogoro Eeyo: आ गई सबसे दमदार इलेक्ट्रिक साइकिल! सिंगल चार्ज में चलेगी 90Km, कीमत है इतनी
2 कोरोना से जंग: Maruti ने लांच की सेफ्टी एक्सेसरीज! महज 10 रुपये है शुरूआती कीमत, जानें पूरी डिटेल
3 Honda की कारों में आई यह तकनीकी खराबी! कंपनी ने वापस मंगवाई 14 लाख गाड़ियां, जानें क्या है वजह