ताज़ा खबर
 

बिना हेल्मेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल, 1 जून से लागू होगा नया नियम

बिना हेल्मेट पहने ड्राइविंग करने वालों पर CCTV से भी नजर रखी जाएगी। यदि कोई बिना हेल्मेट के ​​मिलता है तो कैमरों के माध्यम से उनके वाहन के नंबर और उन्हें चिन्हीत किया जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

​फिलहाल ये नियम नोएड और ग्रेटर नोएडा में लागू किया गया है।

दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम लागू किया जाने वाला है। इसके तहत आगामी 1 जून से पेट्रोल पंप पर बिना हेल्मेट पहने हुए वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं मिलेगा। फिलहाल ये नियम नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लागू किया जाएगा। इसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है।

नोएडा के जिला अधिकारी ब्रजेश नरायण सिंह ने पेट्रोल पंप मालिकों के साथ एक बैठक की, जिसें बताया गया कि 1 जून से नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों शहरों में बिना हेल्मेट के किसी भी दोपहिया वाहन चालक को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। प्रशासन के इस फैसले का स्वागत पेट्रोल पंप मालिकों ने भी किया है। नारायण सिंह ने बताया कि इस नियम को आगे चलकर गौतम बुद्ध नगर से सटे अन्य इलाकों में भी लागू किया जाएगा।

जबरदस्ती की तो मिलेगी सजा: यदि कोई वाहन चालक बिना हेल्मेट पहले पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने के लिए कर्मचारियों से किसी भी तरह की जोर जबरजस्ती या बदतमीजी करता है तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिला प्रशासन ने निर्देशित किया है ऐसे लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। यदि उक्त व्यक्ति कर्मचारियों से गलत व्यवहार करता है तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

इसके अलावा बिना हेल्मेट पहने ड्राइविंग करने वालों पर CCTV से भी नजर रखी जाएगी। पेट्रोल पंप पर लगे हुए CCTV कैमरों से बिना हेल्मेट वाले चालकों की निगरानी की जाएगी। यदि कोई बिना हेल्मेट के ​​मिलता है तो कैमरों के माध्यम से उनके वाहन के नंबर और उन्हें चिन्हीत किया जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

बता दें कि, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 129 के अनुसार, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनना कानून का उल्लंघन है और भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत ऐसे में आरोपी को छह महीने तक का कारावास हो सकता है। जिला प्रशासन ने सभी पेट्रोल पंप मालिकों को नए और बेहतर गुणवत्ता वाले CCTV कैमरों को फीलिंग स्टेशन पर लगाने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App