ताज़ा खबर
 

सड़क हादसों पर कंट्रोल कर बचा सकते हैं 90 लाख रुपये, नितिन गडकरी ने ऑटो कंपनियों से कही ये बात

स्टडी में कहा गया है कि अगर हम सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को रोकने में सफल होते हैं, तो हम प्रति व्यक्ति लगभग 90 लाख रुपये बचा सकते हैं।

nitin gadkari, Road accidents, Road accidents reportगडकरी ने कहा, यह जरूरी है कि ऑटोमोबाइल निर्माता सुरक्षा सुविधाओं को और बढ़ाएं। (Photo-PTI )

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सामाजिक हितों को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियों को वाहनों में सस्ती कीमत में बुनियादी सुरक्षा देनी चाहिए। गडकरी ने कहा, यह जरूरी है कि ऑटोमोबाइल निर्माता सुरक्षा सुविधाओं को और बढ़ाएं।

दरअसल, नितिन गडकरी हाल के एक स्टडी की ओर इशारा कर रहे थे। इस स्टडी में कहा गया है कि अगर हम सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को रोकने में सफल होते हैं, तो हम प्रति व्यक्ति लगभग 90 लाख रुपये बचा सकते हैं। मोटे तौर पर, रिपोर्ट कहती है कि सड़क दुर्घटनाएं समाज और राष्ट्र और राज्यों के लिए एक बहुत बड़ा बोझ हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों और चोटों को कम करने से आय में वृद्धि हो सकती है। किफायती सड़क सुरक्षा कार्यों से लोक कल्याण संबंधी बड़े लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों और चोटों के कारण निम्न और मध्यम वर्ग के देशों में काम करने वाले वयस्कों की उम्र कम हो जाती है।

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार के लिए, प्रत्येक मृत्यु अनमोल है, चाहे वह गरीब परिवार से हो या अमीर परिवार से हो। सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि संस्थागत सुधार की बहुत जरूरत है, और एक सुव्यवस्थित और मजबूत और सुलभ कानूनी, बीमा और स्वास्थ्य सेवा इको सिस्‍टम का होना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें कि पिछले महीने नितिन गडकरी ने कहा था कि भारतीय सड़कों पर दुर्घटनाओं में प्रतिदिन 415 लोगों की मौत होती है।

Next Stories
1 सिर्फ 36 हजार रुपये में मिल रही Bajaj Pulsar 150cc बाइक, खरीदने का ये है तरीका
2 बजट 3 लाख रुपये का, फिर भी खरीद सकते हैं TATA की 2 कार, जानिए डील की पूरी डिटेल
3 2 लाख रुपये से कम में Mahindra Bolero खरीदने का मौका, ये है डील की पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X