ताज़ा खबर
 

नई Mahindra Scorpio फोर व्हील ड्राइव सिस्टम और एडवांस फीचर्स से होगी लैस! जानिए इस नई SUV में क्या होगा खास

Mahindra Scorpio को कंपनी ने साल 2002 में पहली बार लांच किया था, तब से यह एसयूवी देश की सड़क पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। अब कंपनी इस एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लांच करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी को नए BS6 इंजन के साथ पेश किया है, जिसकी कीमत 12.39 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये के बीच है।

Next-Gen Mahindra Scorpio, Mahindra Scorpio New Model, Mahindra Scorpio BS6, Mahindra Scorpio Upcoming Model, Mahindra Scorpio New Model Features, 2021 Mahindra Scorpio DetailMahindra Scorpio को पहली बार 2002 में लांच किया गया था।

Mahindra Scorpio Nex Gen: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra भारतीय बााजर में अपनी मशहूर एसयूवी Scorpio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लांच करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कई मौकों पर इस नई SUV को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। नई स्कॉर्पियो मौजूदा मॉडल से ज्यादा लंबी होगी इसके अलावां कंपनी इसमें कई नई तकनीक और फीचर्स को भी शामिल करेगी, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाएगी।

Mahindra Scorpio को कंपनी ने साल 2002 में पहली बार लांच किया था, तब से यह एसयूवी देश की सड़क पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी नए 2.0 लीटर की क्षमता के इंजन पर काम कर रही है, जिसे आने वाली स्कॉर्पियो में प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर कोई घोषणा नहीं की गई है।

इस नए इंजन में कंपनी एल्युमिनियम कंस्ट्रक्शन का इस्तेमाल कर रही है, जिससे इसका वजन काफी हल्का हो जाता है। मौजूदा मॉडल में कंपनी 2.2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग कर रही है, जिसे दो ट्यून में पेश किया गया है। इसबा बेस वैरिएंट 120 PS की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। वहीं इसका टॉप वैरिएंट 140 PS की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।

मिलेगा फोर व्हील ड्राइव सिस्टम: मौजूदा समय में Scorpio केवल रियर व्हील ड्राइव फॉरमेट के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। पहले यह एसयूवी 4 व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी बाजार में उपलब्ध थी, लेकिन नए BS6 अपडेट के बाद कंपनी ने इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया था। अब खबर है कि नए नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी फोर व्हील ड्राइव सिस्टम और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा इसे पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में पेश किया जाएगा।

कैसा होगा एक्सटीरियर: Mahindra Scorpio का जो मॉडल टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, उसे देखकर इसके एक्स्टीरियर के बारे में काफी कुद पता चलता है। नई स्कॉर्पियो में कंपनी ने कर्वी डिजाइन के बजाय स्ट्र्रेट लाइन डिजाइन का प्रयोग किया है। कंपनी ने इसमें नए डिजाइन का बोनट और फ्रेम के साथ नया ग्रिल भी दिया है। इसके अलावा इसकी साइज पिछले मॉडल से बड़ी है जो कि एसयूवी के भीतर ज्यादा स्पेस प्रदान करता है।

कंपनी नई स्कॉर्पियो में ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम के साथ ही अपडेटेड नए डिजाइन का डैशबोर्ड भी दे सकती है। इसके अलावा इस एसयूवी में नए अत्याधुनिक फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। पहले कंपनी की योजना था कि इस SUV को इसी साल बाजार में लांच किया जाए, लेकिन मौजूदा कोरोना संकट के चलते इस योजना को आगे बढ़ाया गया। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी को नए BS6 इंजन के साथ पेश किया है, जिसकी कीमत 12.39 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये के बीच है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Auto Tips: सफर के दौरान हो जाए कार का टायर पंचर तो महज 15 मिनट में ऐसे करें ठीक! नहीं पड़ेगी किसी मैकेनिक की भी जरूरत
2 वाहनों के डिजाइन चुराने से बाज नहीं आ रही चीनी कंपनियां, Tesla Model 3 की कॉपी को 706km की ड्राइविंग रेंज के साथ जून में किया जाएगा लॉन्च!
3 नई Mahindra Bolero का कौन-सा वैरिएंट आपके बजट में होगा फिट, जानें 7.98 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मौजूद इस कार की डिटेल!