ताज़ा खबर
 

आ रही है नई दमदार Hyundai i20, इंजन और फीचर्स की डिटेल हुई लीक! Audi की एसयूवी सा होगा इंटीरियर, इन खास फीचर्स से लैस होगी ये कार

नई Hyundai i20 मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होगी। इसके इंटीरियर में जो डिजाइन प्रयोग किया गया है वो Audi Q7 की याद दिलाता है। इसके अलावा इस कार में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन प्रयोग कर रही है जो कि महज 10.2 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

हुंडई की बाकी गाड़ियों की तरह ही नई i20 में भी Bluelink connected car तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

2020 Hyudai i20 Price & Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Hyundai जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार Hyundai i20 के नए जेनरेशन को पेश करने जा रही है। कंपनी ने बीते दिनों इस कार के एक्सटीरियर की एक तस्वीर भी जारी की थी। अब इस कार के इंजन, इंटीरियर और फीचर्स संबंधी कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं। खबर है कि कंपनी इस कार को इस साल के मध्य तक बाजार में बिक्री के लिए पेश कर देगी।

एक्सटीरियर: नई Hyundai i20 मौजूदा मॉडल के मुकाबले और भी ज्यादा स्पोर्टी होगी, कंपनी का दावा है कि इस कार के निर्माण में नए सेंसियस स्पोर्टीनेस डिजाइन लैंग्वेज का प्रयोग किया गया है। इस डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल कंपनी ने अपनी Le Fil Rouge कॉन्सेप्ट कार में किया था, जिसे हाल ही में बीते ऑटो एक्सपो के दौरा प्रदर्शित किया गया था। इसी डिजाइन पैटर्न का प्रयोग कंपनी ने ओवरसीज मार्केट में उपलब्ध Sonata में भी किया है।

इस कार को कंपनी ने एग्रेसिव लुक दिया है इसके डोर से लेकर बॉडी तक कई आकर्षक क्रीच लाइन और कैरेक्टर कट्स भी दिए गए हैं। इसमें कंपनी ने ब्लैक आउट केसकैडिंग ग्रिल को शामिल किया है। इसके अलावा तिकोने आकार का फॉग लाइट भी दिया गया है जो कि पहली बार Elantra फेसलिफ्ट में देखने को मिला था। कार को प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें फैंटम सनरूफ, बड़े टेल लैंप और Z-शेप में LED लाइटिंग को शामिल किया गया है।

आकार: नई Hyundai i20 मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ी होगी, जिससे आपको कार के भीतर केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा। ये कार मौजूदा मॉडल की तुलना में 5mm लंबी, 16mm चौड़ी होगी। हालांकि इसकी उंचाई तकरीबन 24mm कम होगी, लेकिन इसका व्हीलबेस 10mm तक ज्यादा होगा। इस कार में कंपनी 17 इंच का एलॉय व्हील भी देगी, वहीं इसके बेस मॉडल में कंपनी 15 और 16 इंच के व्हील का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इंटीरियर: Hyundai हमेशा से अपने वाहनों में नए और अत्याधुनिक फीचर्स के साथ ही एडवांस इंटीरियर के लिए जानी जाती रही है। इस कार में कंपनी नए और बेहतरीन फीचर्स को शामिल करेगी। इस कार में 4 स्पोक एलॉय व्हील, स्टीयरिंग व्हील पर लैदर रैपिंग, माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, 8.0 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि इस कार के डैशबोर्ड में जो मल्टीपल लेयर्स और होरिजोंटल ब्लेड्स का प्रयोग किया गया है वो Audi Q7 की याद दिलाते हैं।

2020 Hyundai i20 नई 2020 Hyundai i20 के इंटीरियर का स्केच।

इंजन: नई Hyundai i20 में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है जो कि 120hp की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें कंपनी 48V माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग कर रही है। इस तकनीक के प्रयोग से कार का माइलेज सामान्य तौर पर 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि नया टर्बो पेट्रोल इंजन महज 10.2 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। हालांकि ये पिक-अप 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ मिलेगा वहीं 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ स्पीड में बहुत ही मामूली कमी आ सकती है। इसके अलावा कंपनी इस कार को लोअर स्पेक्स के साथ भी पेश करेगी, जो कि कम पावर प्रदान करेगा। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा। ये वैरिएंट 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में 13.1 सेकेंड का समय लेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Maruti की नई WagonR CNG देती है 33KM का माइलेज! कीमत है महज 5.25 लाख रुपये, जानें क्या है इसमें खास
2 Donald Trump’s Car: बम धमाकों से लेकर मिसाइल तक की मार झेल सकती है ट्रंप की Cadillac Beast! किसी अभेद्य किले की तरह सुरक्षित है राष्ट्रपति की ये कार
3 Hero Xtreme 160R नए स्पोर्टी लुक में हुई पेश, एडवांस फीचर्स और तकनीक से Bajaj Pulsar को देगी टक्कर! जानें क्या है इसमें खास
ये पढ़ा क्या?
X