ताज़ा खबर
 

दिल्ली की सड़कों पर फर्राटा भरना पड़ेगा महंगा, जारी हुई नई स्पीड लिमिट, पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप तेज रफ्तार कार या बाइक चलाने के शौकीन हैं तो दिल्ली में आपका ये शौक आपको मुसीबत में डाल सकता है क्योंकि दिल्ली में जारी हो चुकी है नई स्पीड लिमिटी, जानने के लिए पढ़ें ये पूरी खबर।

दिल्ली की सड़कों पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाना अब महंगा पड़ने वाला है।( फोटो- FACEBOOK)

अगर आप सड़कों पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने के शौकीन हैं तो आपका ये शौक अब आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है। क्योंकि अब दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की स्पीड को लेकर सरकार की तरफ से एक नई ट्रैफिक एडवाइजरी जारी हो चुकी है। जिसके बाद रफ्तार में गाड़ी चलाने के बाद आपका चालान कटना पक्का है।

सरकार द्वारा जारी की गई नई एडवाइजरी के मुताबिक दिल्ली की सड़कों पर फोर व्हीलर और टू-व्हीलर की स्पीड को लेकर नया नियम लागू किया गया है। जिसमें दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले फोर व्हीलर की स्पीड 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की तय की गई है जबकि टू-व्हीलर के लिए ये स्पीड 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की तय की गई है।

लेकिन दिल्ली के रिहायशी और कमर्शियल इलाकों को बेहद संवेदनशील मानते हुए यहां पर स्पीड वाहन की स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रखी गई है। इन इलाकों में 30 से ऊपर गाड़ी चलाने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

इसलिए दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी निकालने से पहले आप दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की द्वारा ट्वीट की गई इस एडवाइजरी को अच्छे से पढ़ लें ताकि गलती से भी ओवरस्पीड में गाड़ी नहीं चला सकें।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में दी गई पूरी लिस्ट को ट्वीट किया है जिसमें आप आसानी से समझ सकेंगे कि दिल्ली के किस इलाके में आपको अपने वाहन की स्पीड कितनी रखनी है।

स्पीड को लेकर जारी की गई ये एडवाइजरी सिर्फ कार और बाइक पर ही नहीं बल्कि अलग-अलग कैटेगरी की गाड़ियों पर भी लागू होगी। इसमें ऑटो और टेम्पू सहित दूसरे तीन पहिया कमर्शियल वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तय की गई है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

अब जान लीजिए की किस जगह कितनी स्पीड में आप गाड़ी चला सकेंगे। बात डीएनडी की करें तो यहां स्पीड लिमिट को 70 किलोमीटर प्रति घंटा रखा गया है जबकि टू-व्हीलर के लिए ये स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है।

दिल्ली के सबसे व्यस्त और सर्वाधिक उपयोग में लाए जाने वाले बारापूला फ्लाईओवर की बात करें तो यहां चार पहिया वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किलोमीटर प्रति घंटा की तय की गई है।

इसके अलावा अगर आप दिल्ली से नोएडा की यात्रा करते हैं तो टोल रोड पर चार पहिया वाहन के लिए स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा और दो टू-व्हीलर के लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड रखी गई है।

Next Stories
1 New Driving License बनवाना हुआ बेहद आसान, 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम,पढ़ें पूरी डिटेल
2 Honda से लेकर Bajaj तक 125CC सेगमेंट की बेस्ट बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
3 भारत की सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट SUV, जिसको मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग
आज का राशिफल
X