ताज़ा खबर
 

Toyota Harrier की चौथी जेनरेशन की टीजर इमेज लीक, देखें Tata Harrier से कितनी अलग है ये कार और दोनों में क्या है संबंध?

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि टोयोटा हैरियर और टाटा हैरियर का एक-दूसरे से कोई संबंध नहीं है, दोनों अलग-अलग एसयूवी हैं, और इन्हें अलग अलग कंपनी द्वारा बेचा जाता है।

टोयोटा ने 1990 के दशक के अंत में अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में हैरियर लॉन्च किया था,

Toyota Harrier: भारत में ब्रिकी के लिए मौजूद टाटा की प्रमुख एसयूवी हैरियर का एक वीडियो आजकल इंटरनेट पर छा रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि टाटा हैरियर चौथी जेनरेशन में कैसे पहुंच गई, तो आपको बता दें, यह टाटा की नहीं टोयोटा की हैरियर है। टोयोटा ने 1990 के दशक के अंत में अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में हैरियर लॉन्च किया था, जो वर्तमान में वहां चौथी पीढ़ी पर है। रिपोर्ट के मुताबिक इसे जल्द अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उतारा जाएगा।

बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में टोयोटा द्वारा हैरियर नाम का उपयोग इसलिए भी किया गया क्योंकि पिछले साल जेनेवा में टाटा हैरियर को ‘Buzzard Sport’ के रूप में पेश किया गया था। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि टोयोटा हैरियर और टाटा हैरियर का एक-दूसरे से कोई संबंध नहीं है, दोनों अलग-अलग एसयूवी हैं, और इन्हें अलग अलग कंपनी द्वारा बेचा जाता है।

फिलहाल टोयोटा हैरियर की बात करें तो इसमें कोरोला सेडान के समान डबल शेपड J-आकार के एलईडी डीआरएलएस,स्लिक एलईडी हेडलैम्प और ग्रिल के निचले किनारे पर फैले हेडलैंप के नीचे क्रोम की फिनिश मिलती है। वहीं इसके रियर में टेलगेट-माउंटेड स्पॉइलर और एलईडी स्ट्रिप के साथ नई टेल-लाइट्स मिलती हैं। बता दें, इस कार में टेलगेट के निचले हिस्से पर एक बैज दिया गया है, जो आमतौर पर टोयोटा के हाइब्रिड मॉडल में दिया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसकी चौ​थी जेन को हाइब्रिड वैरिएंट के साथ​ लॉन्च कर सकती है।

नई टोयोटा हैरियर में कंपनी 2.0-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्टेड डायनैमिक फोर्स पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है, यह इंजन टोयोटा RAV4 से लिया जाएगा। इस इंजन में 172PS की पावर और 203Nm का पीक टार्क जेनरेट करने की क्षमता होगी। वहीं भारत में इसकी लांचिंग को लेकर बात करें तो टोयोटा का यह एसयूवी यहां लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है। हालाँकि, टोयोटा ने हाल ही में खुलासा किया है कि वह जल्द ही टोयोटा फॉर्च्यूनर के नए वर्जन को पेश करेगी। बता दें, टोयोटा की कोरोला एल्टिस और इटियोस रेंज को नए बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपग्रेड नहीं किया जाएगा।

Next Stories
1 Maruti 800 थी बॉलीवुड डायरेक्टर Imtiaz Ali की पहली कार, सोशल मीडिया पर शेयर की गोवा ट्रिप की तस्वीर!
2 आ गई है Royal Enfield की इलेक्ट्रिक Bullet Photon, सिंगल चार्ज में चलेगी 130km, कीमत में आ जाएगी एक लग्जरी कार!
3 Hyundai Creta से लेकर kia Seltos तक ये हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV, कीमत महज 6.95 लाख रुपये से शुरू!
ये पढ़ा क्या?
X