ताज़ा खबर
 

दिवाली पर लॉन्च होने वाली मारुती सुजुकी की नई बलेनो आरएस में जानिए क्या होगा खास

मारुती सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 2016 आॅटो एक्सपो के दौरान मारुती सुजुकी बलेना आरएस को शोकेस किया था और इसको इस साल दिवाली तक लॉन्च करने की घोषणा की थी।

Author नई दिल्ली | September 22, 2016 4:06 PM
मारुती सुजुकी बलेनो आरएस को 2016 आॅटो एक्सपो में शोकेस किया गया था।

मारुती सुजुकी बलेनो एक साल पहले हुई लॉन्चिंग के बाद से ही भारतीय कार बाजार में बिक्री के मामले में टॉप कारों में शुमार है। भारतीय कार मार्केट में इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उपभोक्तओं को बुकिंग के बाद 6 महीने तक इसका इंतजार करना पड़ रहा है और वेटिंग टाइम घटाने के लिए कंपनी को बलेनो का प्रोडक्शन बढ़ाना पड़ा है। मारुती सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 2016 आॅटो एक्सपो के दौरान मारुती सुजुकी बलेना आरएस को शोकेस किया था। कंपनी ने बलेनो आरएस को इस साल दिवाली तक लॉन्च करने की घोषणा की थी। आइए जानते हैं मारुती सुजुकी बलेनो आरएस से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों के बारे में…

1.भारत में लॉन्च होने वाली मारुती सुजुकी बलेनो आरएस को कंपनी 1.0 लीटर थ्री-सिलिन्डर इाइरेक्ट-इन्जेक्शन और टर्बोचार्ज्ड बूस्टरजेट इंजन से लैस करेगी। कंपनी इंटरनेशनल मार्केट में एक्सपोर्ट होने वाली बलेनो के माडल्स में इस इंजन का प्रयोग करती रही है।

2.बलेनो आरएस के इंटरनेशल मार्केट माडल्स में लगा 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन 110एचपी और 160 नॉटिकल माइल्स का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, कंपनी की तरफ से भारत में ईंधन की खराब गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए कार के इंजन में कुछ बदलाव किया गया है। भारत में लॉन्च होने वाली बलेनो आरएस में लगा इंजन 105 से 110 एचपी जनरेट करेगा।

3.कंपनी का दावा है कि मारुती बलेनो 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल वर्जन की तुलना में बलेनो आरएस ज्यादा फ्यूल इफिशिएंट होगी। बलेनो 1.2 लीटर पेट्रोल वर्जन 21.4 किला मीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

4.रेग्युलर बलेनो की तरह बलेनो आरएस को भी कंपनी अपने नेक्सा शोरूम्स के जरिए ही बचेगी। कंपनी ने देशभर में लगभग 100 के करीब नेक्सा शोरूम्स खोले हैं जिनके जरिए मारुती एस क्रॉस और बलेनो की बिक्री की जाती है। कंपनी ने मारुती इग्निस और बलेनो आरएस को भी नेक्सा शोरूम्स के जरिए बेचने का फैसला किया है।

Read Also: मुकेश अंबानी लगातार नौवें साल सबसे अमीर भारतीय, पढ़िए- टॉप 10 में कौन-कौन?

5.मारुती सुजुकी बलेनो आरएस एबीएस, ईबीडी, डूअल फ्रंट एयरबैग्स, एचआईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, टचस्क्रीन इंटरटेनमेंट सिस्टम और आॅटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल इत्यादि फीचर्स से लैस होगी। बलेनो आरएस के एलॉय ह्वील्स की डिजाइन अलग होगी। इस कार की सीट फॉक्स लेदर की होगी।

Read Also: BSNL ला रही मुफ्त-वॉयस कॉलिंग प्लान, रिलायंस जियो से भी सस्ता होगा दाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App