ताज़ा खबर
 

2019 Maruti Alto बेहतर माइलेज के साथ जल्द होगी लांच, टेस्टिंग हुई शुरू

नई मारुति अल्टो के इंजन में बदलाव किया जायेगा जिससे इसके माइलेज में और भी इजाफा होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि नए इंजन के बाद इसकी कीमत भी बढ़ सकती है।

मारुति अल्टो का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

New Maruti Alto 2019: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार Maruti Alto का नया अवतार बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में पेश किया जायेगा। हाल ही में सड़कों पर इस अल्टो के नए संस्करण को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसके पहले ये खबर आई थी कंपनी ने अल्टो को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। लेकिन बाद में कंपनी ने बताया कि मारुति अल्टो को नए बीएस 6 मानकों के अनुरूप तैयार किया जा रहा है।

इंटरनेट पर नई अल्टो की तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं, हालांकि इसे कॅवर किया गया है इसलिए इसके इंटीरियर को साफ तौर पर देखा नहीं जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नई मारुति अल्टो को कंपनी न केवल नये इंजन के साथ पेश करेगी बल्कि इसे बिलकुल नए प्लेटफार्म पर तैयार किया जायेगा। कंपनी लंबे समय से मारुति अल्टो की बिक्री कर रही है लेकिन नए बीएस 6 मानकों के एलान के बाद इस कार की बिक्री पर खतरे के बादल मंडराने लगे थें।

लेकिन टेस्टिंग कार को सड़क पर देखकर अब ये शक खत्म हो गया है। अब तक कंपनी ने अल्टो को कई बार अपडेट किया है। नई अल्टो में कंपनी कुछ नए फीचर्स को भी शामिल करेगी। हालांकि अभी इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नए इंजन के बाद इसकी कीमत में थोड़ा बहुत इजाफा हो सकता है।

मौजूदा मॉडल दो अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है। जिसमें एक में कंपनी ने 800 सीसी क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि कार को 48 बीएचपी की पॉवर और 69 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में कंपनी ने 1 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि कार को 67 बीएचपी की पॉवर और 90 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। दोनों ही वैरिंएट में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App