ताज़ा खबर
 

Land Rover ला रहा है सबसे दमदार एसयूवी Defender, देगी ऑफ रोडिंग का जबरदस्त मजा! इतनी होगी कीमत

Land Rover Defender कंपनी की सबसे पावरफुल एसयूवी मॉडल में से एक है। अब इसे भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी हो रही है। ग्लोबल मार्केट में ये एसयूवी 3 डोर और 5 डोर विकल्प के साथ उपलब्ध है।

Author Published on: October 5, 2019 12:02 PM
Land Rover Defender को इस ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है।

Land Rover दुनिया भर में दमदार एसयूवी के निर्माण के लिए मशहूर है, भारतीय बाजार में भी कंपनी ने अपनी कई एसयूवी मॉडलों को पेश किया है। लेकिन कंपनी की सबसे दमदार एसयूवी Defender अभी भी भारतीय सड़कों से दूर थी। लेकिन अब कंपनी इसे भारत में लाने की तैयारी कर रही है। ग्लोबल मार्केट में ये कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल है और इसे लंबे समय से अपडेट नहीं किया गया है। भारतीय बाजार में इसके नए जेनरेशन को पेश किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जगुआर लैंडरोवर इंडिया इसे अगले साल की शुरुआत तक पेश कर सकता है। पहले कंपनी इसे निर्यात कर भारतीय बाजार में पेश करेगी बाद में इसके स्थानीय प्रोडक्शन पर विचार किया जाएगा। ऐसा ही कंपनी ने अपनी पहले की एसयूवी Discovery और Evoque के साथ भी किया था।

बता दें कि, इसे पहली बार फ्रैंकफर्ट मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। कंपनी ने पिछले मॉडल के मुकाबले इसमें कई कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। नई Defender एसयूवी डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। इसमें 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का प्रयोग किया गया है जो कि दो वैरिएंट में है, इसका एक वैरिएंट 200PS की पावर और 430Nm का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं दूसरा वैरिएंट और भी पावरफुल है, इसका इंजन 240PS की पावर और 430Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इसका पेट्रोल वर्जन भी दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। एक वैरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सि​लिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 300PS की पावर और 400Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में 3.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है जो कि 400PS की पावर और 550Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

नई Land Rover Defender में कंपनी ने 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड अप डिस्प्ले दिया है। वहीं इसके 10 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम को भी शामिल किया गया है। जो कि एंड्राएड और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल होगा लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस एसयूवी को 55 से 60 लाख रुपये के बीच लांच कर सकती है।

Land Rover Defender india launch, Land Rover Defender price, Land Rover Defender features, Land Rover Defender specification, Land Rover Defender detail Defender को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में पेश कर सकती है।

बता दें कि, 18 जनवरी 2008 से देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors, जो कि Tata Group की हिस्सा है के पास ब्रिटेन की वाहन निर्माता कंपनी जगुआर लैंडरोवर लिमिटेड का मालिकाना हक है। 1 जनवरी 2013 को, जो दो अलग-अलग कंपनियों (जगुआर कार्स लिमिटेड और लैंड रोवर) के रूप में काम कर रहा था, दोनों का एक मौलिक पुनर्गठन हुआ।

जिसके बाद मूल कंपनी का नाम बदलकर जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव पीएलसी कर दिया गया, जगुआर कार्स लिमिटेड का नाम बदलकर जगुआर लैंड रोवर लिमिटेड कर दिया गया है।
जिसका परिणाम यह हुआ कि जगुआर लैंड रोवर लिमिटेड ब्रिटेन में जगुआर और लैंड रोवर दोनों के उत्पादों के डिजाइन, निर्माण और मार्केटिंग की जिम्मेदारी संभालता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TVS Apache RTR नई ब्लूटूथ तकनीक के साथ हुई लांच! एक्सीडेंट होने पर इमरजेंसी नंबर पर भेजेगी SMS
2 Royal Enfield Classic 350 से भी डेढ़ गुना ताकत वाली बाइक भारत में लॉन्च हुई, खास हैं फीचर्स
3 Honda का फेस्टिव धमाका: महज 1,100 रुपये देकर घर लाएं Activa, मिलेगा 7,000 रुपये का कैशबैक
जस्‍ट नाउ
X