ताज़ा खबर
 

Honda Civic 2019 Review: एक महंगी एसयूवी से बेहतर है यह लग्जरी सिडान

Honda Civic 2019 India Review: होंडा ने अपनी प्रीमियम सिडान कार सिविक के 10वें संस्करण को पेश कर दिया है। हम इस सिडान कार का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं। अर्पित महेंद्र ने इस कार का रोड टेस्ट कर रिव्यू दिया है। यहां आपके ल‍िए इसे पेश कर रहे हैं अश्विनी तिवारी। 

Author Updated: March 7, 2019 4:47 PM
Honda Civic Road Test Review: कंपनी ने नई सिविक को एक सिडान के तौर पर सभी फीचर्स से लैस किया है।

Honda Civic 2019 India Review:  होंडा सिवि​क 5 सालों के बाद एक बार फिर से भारतीय बाजार में वापस आ चुकी है। इस बार कंपनी ने भारतीय बाजार में सिविक का 10वां संस्करण लांच किया है। इस नए जेनरेशन सिविक में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। जो कि इस कार को अपने सेग्मेंट में बेहतर बनाता है। कंवनी ने नई सिविक को 17.69 लाख रूपये की शुरूआती कीमत के साथ बाजार में उतारा है वहीं इसके टॉप एंड वैरिएंट की कीमत 22.29 लाख रुपये तय की गई है।

इस कीमत के रेंज में ज्यादातर लोग प्रीमियम एसयूवी लेने की सोचेंगे लेकिन होंडा सिविक भी कई मायनों में खुद को इस कीमत की हकदार साबित करने में सफल होती नजर आ रही है। हमने इस कार का बैंगलुरू में रोड़ टेस्ट किया और इस दौरान कई बातें सामने आईं जो कि आपको जानना बेहद जरूरी है।

Honda Civic 2019 Review Honda Civic तकरीबन हर एंगल से आपको बेहतर दिखती है। कंपनी ने इसके डिजाइन पर खासा काम किया है।

यदि डिजाइन की बात करें तो 2019 Honda Civic पहले से और भी ज्यादा शार्प और स्लीक हुई है। इसमें स्लीक LED हेडलैम्प और बेहतरीन कैरेक्टर लाइन्स का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इसमें मोटे क्रोम स्ट्रीप को भी शामिल किया गया है जो कि कार को स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। इसके अलावा साइड प्रोफाइल में कंपनी ने शार्प कूपे की तरह रूफ को स्लोप दिया है जो कि इस कार को और भी ज्यादा प्रीमियम लुक प्रदान करता है।

Honda Civic Review Honda Civic का टेल लाइट काफी आकर्षक है।

इस कार में कंपनी ने 17 इंच का बेहतरीन एलॉय व्हील लगाया है जो कि इसके फास्ट पेस्ट कैरेक्टर को दर्शाता है। कंपनी ने नई सिविक में
215/50 साइज का टायर प्रयोग किया है। इसके अलावा इस कार का पिछे का हिस्सा काफी आकर्षक है विशेषकर इस कार में जो टेल लाइट का डिजाइन दिया गया है वो लोगों को तेजी से अपनी तरफ आकर्षित करता है। कंपनी ने इस कार में जो ‘C’ लैटर लिखा है वो देखने में काफी डायनमिक और फ्यूचरिस्टिक लगता है। डिजाइन के मामले में ये सिडान काफी बेहतर है।

Honda Civic को दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है।

होंडा सिविक शुरू से ही अपने स्पोर्टी परफॉर्मेंश के लिए जानी जाती रही है। लेकिन इस नए जेनरेशन वाली सिविक में कंपनी ने लग्जरी और स्पोर्टी दोनों पहलुओं का बेहतर मिश्रण किया है। इस कार में कंपनी ने 1.6 लीटर की क्षमता का i-DTEC डीजन इंजन और 1.8 लीटर की क्षमता का i-VTEC पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और पेट्रोल वैरिएंट में 6 स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

Honda Civic के इंटीरियर को भी प्रीमियम लुक दिया गया है।

कुछ लोग ऐसा भी सोच रहे होंगे कि भला पेट्रोल वैरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन क्यों नहीं दिया गया है। तो आपको बता दें कि, होंडा का मानना है कि इस सेग्मेंट में तकरीबन 90% कार पेट्रोल वैरिएंट के साथ आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को पसंद करते हैं। हालां​कि डीजल वैरिएंट को भी सीवीटी के साथ लांच किया जा सकता था लेकिन ये भविष्य में मार्केट डिमांड के अनुसार कंपनी तय करेगी।

Honda Civic का हेडलैम्प काफी आकर्षक है, जो कि कार को स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

इस कार में जो इंजन प्रयोग किया गया है उसे कंपनी ने अपनी CR-V में भी शामिल किया था। जो कि कार को 121 पीएस की पॉवर और 300 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस का को ड्राइव करते समय काफी हद तक स्मूथ एक्सपेरिएंस मिलता है। इसका 6 स्पीड का गियरबॉक्स इंजन को इफिशिएंट बनाता है और रेशियो गैप्स को और भी बढ़ाता है। हालांकि इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था।

Honda Civic में जो रूफ लाइन ​शामिल किया गया है वो कार को कूपे का लुक देता है।

नई होंडा सिविक अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि इसका डीजल वैरिएंट 26.8 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। हमने इस कार के पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट को बैंगलुरू के नंदी हिल्स और हाइवे दोनों जगहों पर ड्राइव किया। इसके पेट्रोल वैरिएंट ने हमें तकरीबन 12 किलोमीटर और डीजल वैरिएंट ने 22 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान किया। अपने सेग्मेंट में ये माइलेज काफी बेहतर है।

Honda Civic के फ्रंट में शानदार हेडलैम्प और एलईडी डीआरएल को शामिल किया गया है।

होंडा सिविक का पेट्रोल वैरिएंट काफी हद तक स्मूथ ड्राइविंग एक्सपेरिएंस देता है। इसके अलावा इसकी CVT ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी आपको आरामदेह ड्राइविंग में पूरी मदद करती है। अगर हैंडलिंग की बात करें तो पहाड़ी इलाकों में भी सिविक ने हमें बेहतर हैंडलिंग उपलब्ध कराई। इसके अलावा इस सस्पेंशन भी काफी बेहतर है पिछले मॉडल के मुकाबले बॉडी रोल की भी शिकायत आपको नहीं मिलती है।

कंपनी ने इस कार में याकोहामा के शानदार टायर का प्रयोग किया है। जो कि ड्राइविंग के दौरान सड़क पर बेहतरीन ग्रीपिंग प्रदान करते हैं। सिविक की स्टीयरिंग व्हील की हैंडलिंग भी काफी बेहतर है लेकिन इसे सेग्मेंट की बेस्ट नहीं कहा जा सकता है। इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था।

Honda Civic के केबिन को लग्जरी बनाया गया है।

होंडा सिविक का इंटीरियर भी काफी बेहतर है। कंपनी ने इसमें आकर्षक डैशबोर्ड प्रयोग किया है। ये अच्छा है कि कंपनी ने इस कार के डैशबोर्ड को बीज कॅलर नहीं दिया है, जो कि शायद एक स्पोर्टी कार के लिए बेहतर नहीं होता। सेंटर कंसोल में कंपनी ने 7 इंच का बेहतरीन ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया है। जिसे आप एंड्राएड आॅटो और एप्प्ल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इस ट्च स्क्रीन की विजीबिलिटी काफी बेहतर है यहां तक कि सीधे सूरज की रौशनी में भी इसे आप ठीक से देख सकते हैं। हालांकि इसका ट्च रिस्पांस उतना बेहतर नहीं है हम मानते हैं कि इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था।

Honda Civic में माउंटेड कंट्रोल स्टीयरिंग व्हील शामिल किया गया है।

कंपनी ने स्टीयरिंग व्हील पर इंटीग्रेटेड क्रूज, ऑडियो और मोबाइल कंट्रोल को शामिल किया है जो कि काफी बेहतर है। इसके अलावा इंस्ट्रूमेंट कल्सटर में ट्राइप डिस्प्ले लगाया गया है जो कि काफी आकर्षक है। सेंट्रल कंसोल में आर्मरेस्ट भी दिया गया है इसे उठाने के बाद आपको स्टोरेज स्पेश भी मिलता है। इसके अलावा यूएसबी और एचडीएचआई प्वाइंट भी दिया गया है जिससे आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

Honda Civic के भीतर कंपनी ने काफी स्पेश दिया है जो कि आपकी यात्रा को आरामदेह बनाते हैं।

कार के भीतर कंपनी ने स्पेश का भी विशेष ख्याल रखा है तकरीबन 6 फिट तक के लंबे लोगों को भी आसानी से और बेहतर लेग रूम मिलता है। हालांकि इसके रूफ की स्लोपी डिजाइन को देखते हुए ऐसा लगता है कि कार के भीतर हेड रूम में दिक्कत आयेगी। लेकिन कंपनी ने बड़े ही चालाकी से इसके पिछले सीट की हाइट को लोअर रखा है जो कि लंबे व्यक्ति के लिए भी बेहतर हेडरूम प्रदान करता है। पिछली सीट पर दो कप होल्डर के साथ आर्मरेस्ट और रियर एसी वेंट दिया गया है।

Honda Civic अपनी कीमत में काफी बेहतर सिडान कार है।

2019 Honda Civic में कंपनी ने सेफ्टी फीचर्स का भी बखूबी ख्याल रखा है। कंपनी ने इस कार में एबीएस, ईबीडी, 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टैबिलिटी एसिस्ट, हिल स्टॉर्ट एसिस्ट, लेन मॉनिटरिंग सिस्टम, आइसोफिक्स माउंट्स, रियर पार्किंग डिस्प्ले, मल्टीपल डिस्प्ले जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है जो​ कि आपके ड्राइविंग को पूरी तरह सुरक्षित बनाते हैं।

निष्कर्ष: कुल मिलाकर नई होंडा सिविक अपने सेग्मेंट में आपको वो सबकुछ देती है जिसकी आप उम्मीद करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये कार अपने सेग्मेंट में बेस्ट लूकिंग कार है। इसके अलावा इस कार में कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स को शामिल ​कर इसे पूरी तरह से पैसा वसूल बना दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield बाइक्स के पहले बनाता था राइफल, कंपनी के बारे ऐसी ही 10 रोचक बातें जो आप नहीं जानते होंगे
2 2019 Honda Civic हुई लांच, देती है 26 Kmpl का माइलेज, कीमत 17.69 लाख रुपये
3 Audi A6 लाइफस्टाइल एडिशन हुआ लांच, कॉफी मशीन सहित कई शानदार फीचर्स से है लैस