ताज़ा खबर
 

Honda Activa अब फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ होगी लांच, देगी ज्यादा माइलेज

होंडा अपनी नई एक्टिवा में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम और नए बीएस6 इंजन का प्रयोग कर बाजार में उतारेगी। नई Honda Activa FI के माइलेज में तकरीबन 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

होंडा एक्टिवा। (Photo- Official)

New Honda Activa: भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटर सेग्मेंट का सरताज कहा जाने वाला होंडा एक्टिवा के नए अवतार को पेश करने की तैयारी चल रही है। जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा अपनी नई एक्टिवा में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम और नए बीएस6 इंजन का प्रयोग कर बाजार में उतारेगी। इतना ही नहीं नई Honda Activa FI मौजूदा मॉडल के मुकाबले और भी बेहतर माइलेज प्रदान करेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नई Honda Activa FI के माइलेज में तकरीबन 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। मौजूदा मॉडल के लिए कंपनी 60 किलोमीटर प्रतिलीटर के माइलेज का दावा करती है। माइलेज में बढ़ोत्तरी होने के साथ साथ नये मॉडल में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम अपना एक अहम रोल निभाएगा। इससे इंजन में फ्यूल का फ्लो पहले से भी ज्यादा स्मूथ होगा, जिसका असर ड्राइविंग एक्सपेरिएंस पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा।

इसके अलावा इस नये Honda Activa FI में कंपनी BS-VI मानक वाले इंजन का प्रयोग करेगी। बता दें कि, होंडा एक्टिवा अपने सेग्मेंट में बेस्ट सेलिंग स्कूटर है। कंपनी इस स्कूटर को लंबे समय से भारतीय बाजार में बेच रही है और अब तक इसे कई बार अपडेट किया गया है। मौजूदा मॉडल होंडा एक्टिवा का पांचवा संस्करण है। जिसमें कंपनी ने 110 सीसी की क्षमता का एचईटी एयरकूल्ड इंजन का प्रयेाग किया है। जो कि 8 बीएचपी की पॉवर और 9 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

इतना ही नहीं Honda Activa दो अलग अलग वैरिएंट में भी उपलब्ध है। एक है एक्टिवा आई और दूसरा है एक्टिवा 125। एक्टिवा आई में कंपनी ने 110 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, और इस स्कूटर को पूरी तरह से महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसका डिजाइन इस तरह से किया गया है ताकि महिलाएं इसे आसानी से ड्राइव कर सकें। वहीं होंडा एक्टिवा 125 में कंपनी ने बड़े 125 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इसका डिजाइन एक्टिवा आई से भिन्न है।

स्टैंडर्ड होंडा एक्टिवा भारतीय बाजार में खासा लोकप्रिय है और इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। शहरी क्षेत्रों में इस स्कूटर का खासा प्रयोग किया जाता है और इसे बहुउपयोगी माना जाता है। इसमें कंपनी ने एलईडी हेडलाइट, डिजिटल एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सीट के नीचे 18 लीटर की धारिता की स्टोरेज कैपिसिटी, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इसके अलावा कंपनी ने इस स्कूटर में सीबीएस (combi-braking system) का प्रयोग किया है। जो कि ड्राइवर को संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App