ताज़ा खबर
 

Honda Activa BS-6 Review: कीमत में ज्यादा लेकिन देती है बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस

Honda Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने स्कूटर है, लंबे समय से ये स्कूटर सेग्मेंट की लीडर है। अब कंपनी ने इसे नए अपडेटेड BS-6 इंजन के साथ बाजार में उतारा है। हमने इस स्कूटर का टेस्ट ड्राइव किया और ये जानने की कोशिश की कि, ये स्कूटर पिछले मॉडल की तुलना में कितनी बेहतर है? इस स्कूटर का रिव्यू किया है अभिलाषा सिंह ने और इसे आपके सामने पेश कर रहे हैं अश्विनी तिवारी।

Author December 11, 2019 5:00 PM
New Honda Activa 125 BS-6 Fi Review, Honda Activa 125 BS-6 first drive review, Honda Activa 125 BS-6 ashwani tiwari, Honda Activa 125 BS-6 price, Honda Activa 125 BS-6 features, Honda Activa 125 BS-6 specification, Honda Activa 125 BS-6 images, Honda Activa 125 BS-6 mileageकंपनी Activa के BS-4 मॉडल की बिक्री आगामी 1 अप्रैल 2020 तक करती रहेगी।

Honda Activa BS-6 Review: जब दिग्गज की वापसी होती है तो उससे उम्मीदें बढ़ना लाजमी है। ऐसा ही कुछ मामला जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda की सेग्मेंट लीडर स्कूटर Activa 125 के साथ भी है। कंपनी ने इस स्कूटर को हाल ही में BS-6 इंजन के साथ पेश किया है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 67,490 रुपये तय की गई है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में 6,863 रुपये ज्यादा है। तो आइये जानते हैं इस स्कूटर के बारे में —

क्या है नया: किसी भी व्हीकल के अपडेटेड वर्जन के हाथ में लगते ही सबसे पहले आप उसमें कुछ नया तलाशते हैं। नई Honda Activa में सबसे पहले इस स्टार्ट बटन आपका ध्यान आकर्षित करता है। इसमें कंपनी ने ‘साइलेंट स्टार्ट’ तकनीक का प्रयोग किया है। जिससे जब आप स्कूटर को स्टार्ट करते हैं तो बिलकुल भी आवाज नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस स्कूटर में स्टार्टर मोटर की जगह पर अल्टरनेटिंग करेंज जेनरेटर (ACG) का प्रयोग किया गया है।

नई Activa BS-6 के फ्रंट एप्रॉन में एक छोटा सा ग्लव बॉक्स दिया गया है।

इसके अलावा इस नए मॉडल में कंपनी ने आईडल-स्टॉप सिस्टम को भी शामिल किया गया है। जब आप ट्रैफिक सिग्नल इत्यादि तक स्कूटर को रोकते हैं तो ये पावर को बंद कर देता है। जिससे बेवजह खपत होने वाले ईंधन की बचत होती है। इतना ही नहीं जैसे ही आप एक्सलेटर लेते हैं वैसे ही इंजन स्टार्ट हो जाता है आपकी स्कूटर चलने लगती है। शहरी क्षेत्र के भारी ट्रैफिक जाम के दौरान ये ​तकनीकी काफी उपयो​गी साबित होती है।

नई Activa BS-6 के इंस्ट्रूमेंट कलस्टर की बात करें तो इसमें भी कंपनी ने डिजिटल एनालॉग स्पीडोमीटर दिया है। लेकिन इसमें स्कूटर का माइलेज भी दर्शाया जाता है जो कि काफी हद तक आपको एक्यूरेट माइलेज बताता है। इसके अलावा इसमें साइड स्टैंड इंडीकेटर भी दिया गया है जो कि साइड स्टैंड के डाउन होने पर इंडीकेट करता है और इंजन को स्टार्ट नहीं होने देता है।
सुरक्षा की दृष्टी से ये भी एक उपयोगी फीचर है।

नई Activa BS-6 में LED हेडलैंप को भी रीडिजाइन किया गया है।

इसके अलावा अन्य फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट एप्रॉन में एक छोटा सा ग्लव बॉक्स दिया गया है, जिसमें आप जरूर के छोटे मोटे सामान रख सकते हैं। Activa BS-6 में सबसे बड़ा बदलाव ये किया गया है कि इसमें एक्सटर्नल फ्यूल कैप दिया गया है। यानी कि आपको ईंधन भरवाते समय स्कूटर के सीट को खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे स्कूटर के पिछले हिस्से में टेल लाइट के ठीक उपर दिया गया है।

पावर में बदलाव: नई Activa BS-6 में ​इंजन के अपडेट किए जाने के बाद इसके पावर आउटपुट में ​थोड़ी कमी आई है। हालांकि ये कमी आपको सामान्य तौर पर ड्राइविंग के दौरान बिलकुल भी पता नहीं चलती है। ये स्कूटर 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने के दौरान भी आपको आरामदायक सफर का अहसास कराती है। पिछले मॉडल की तुलना में ये स्कूटर बेहतर माइलेज भी प्रदान करती है। इसमें फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया है, कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर BS-4 मॉडल की तुलना में 10 से 13 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज देती है। हालांकि इसका वजन 5 किलोग्राम ज्यादा है लेकिन परफॉर्मेंस पर इसका कोई असर नहीं है।

नई Activa BS-6 में एक्सटर्नल फ्यूल कैप दिया गया है।

समानता: नई Activa BS-6 का डिजाइन काफी हद तक पिछले मॉडल जैसा ही है, लेकिन इसमें कुछ ख़ास बदलाव किए गए हैं जो कि इसे और भी बेहतर बनाते हैं। इसके फ्रंट और साइड पैनल्स में क्रोम का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा LED हेडलैंप को भी रीडिजाइन किया गया है। एक्सटर्नल फ्यूल कैप और टेल लाइट्स पिछले मॉडल से अलग हैं। इसके अलावा इस स्कूटर में कंपनी ने कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) का प्रयोग किया है जो कि तेज रफ्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं।

नई Activa BS-6 और पिछले मॉडल BS-4 की कीमत इस प्रकार है।

निष्कर्ष: Activa 125 BS-6 आपको एक बेहतर स्कूटर के तौर पर वो सबकुछ प्रदान करता है जिसकी आपको जरूरत होती है। अब ये नए अपडेटेड इंजन के साथ बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है जो कि बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस प्रदान करता है। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको लिए ये एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि Delhi/NCR जैसे क्षेत्रों में नया BS-6 ईंधन उपलब्ध है और सरकार के निर्देशानुसार 1 अप्रैल 2020 तक ये देश के सभी हिस्सों में उपलब्ध होगा। इसके अलावा कंपनी इस स्कूटर के साथ 6 साल की वारंटी भी दे रही है जिसमें 3 साल स्टैंडर्ड और 3 साल एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है। एक्सटेंडेड वारंटी के लिए आपको महज 1,000 रुपये खर्च करने होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Nissan और Datsun की कारें जनवरी से हो जाएंगी महंगी! इससे पहले बढ़े दाम उठायें 1 लाख रुपये तक के छूट का लाभ, जानें ऑफर
2 Royal Enfield की Interceptor को मॉडिफाई कर दिया शानदार लुक! नाम है ‘नीलकंठ’, कीमत 16 लाख रुपये
3 Maruti Futuro-E: आ रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी! Auto Expo में होगी पेश, जानिए क्या होगा इसमें खास?
IPL 2020 LIVE
X