पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच मारुति लॉन्च करेगी ज्यादा माइलेज वाली सेलेरियो कार, जानें क्या है खासियत

मारुति ने दावा किया है कि माइलेज के मामले में सेलेरियो देश की सबसे बेहतर कार होगी। कंपनी की तरफ से इसका माइलेज 26 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। पेट्रोल के बढ़ते दाम के बीच लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प बन सकता है।

Maruti Suzuki Celerio, Car news
नई पीढ़ी की सेलेरियो की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।(फोटो सोर्स: Maruti Suzuki)।

देश में पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि का असर आम आदमी की जेब पर हुआ है। ऐसे में अधिक माइलेज देने वाली गाड़ियां मध्यम वर्ग की पसंद बनती जा रही है। इस बीच मारुति अगले हफ्ते भारत में नई पीढ़ी सेलेरियो को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह कार 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। कंपनी के दावे के मुताबिक तेल के बढ़ते दामों के बीच यह कार लोगों के लिए बेहतर विकल्प बन सकती है।

बता दें कि भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने सेलेरियो को लेकर दावा किया है कि यह भारत की ‘सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार’ बनने जा रही है। वहीं मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ टेक्निकल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) सी.वी. रमन का कहना है कि मारुति सेलेरियो भारत की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार होगी।

जानें सेलेरियो की खासियत: नई पीढ़ी की सेलेरियो को लेकर अबतक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक यह कार दो इंजन ऑप्शन 1.0 लीटर और 1.2 लीटर में आएगी। यह इंजन अगली पीढ़ी के K10C डुअल जेट वीवीटी इंजन होंगे। जो कार के खड़े रहने पर इंजन को बंद कर देते हैं। इससे ईंधन में बचत करने में मदद मिलेगी।

दावा किया जा रहा है कि सेलेरियो 26 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। यह भारत में किसी भी कार से सबसे ज्यादा है। मारुति सेलेरियो 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध हो सकती है। मारुति सुजुकी नई पीढ़ी की सेलेरियो को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च करेगी। इसकी बुकिंग इस सप्ताह 11,000 रुपये में शुरू की गई थी।

कार बाजार में सेलेरियो का मुकाबला टाटा टिएगो, दैटसन गो और हुंडई सैंट्रो से मानी जा रही है। मौजूदा समय में मारुति सेलेरियो की प्राइस 4.66 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है। वहीं नई पीढ़ी की सेलेरियो की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

पिछले कुछ सालों में मारुति सुजुकी अपनी ईंधन कुशल कारों के लिए बाजार में जगह बनाए हुए है। वो भी ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है। बाजार में अभी भी मारुति द्वारा अधिक माइलेज की कारें पेश की जाती हैं। जिसमें खास तौर स्विफ्ट और बलेनो प्रीमियम हैचबैक शामिल है जोकि लगभग 24 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
BAJAJ V 1 फरवरी को होगी लॉन्‍च, इसमें लगा है INS VIKRANT का लोहाbajaj bike INS vikrant, INS vikrant metal, bajaj bike of INS vikrant, Bajaj V, Bajaj V150, New Bajaj Bike, New Bajaj Motorcycle, Bajaj Auto, बजाज वी बाइक, बजाज आईएनएस विक्रांत