ताज़ा खबर
 

खत्म हुआ इंतजार: नए अवतार में पेश हुई Mahindra Thar! पहले से और बोल्ड है लुक, तस्वीरों के साथ जानें तकनीक और फीचर्स की पूरी डिटेल

नई Mahindra Thar को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। फिलहाल इसे आज केवल प्रदर्शित मात्र किया गया है, जानकारी के अनुसार कंपनी इसे 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी।

Author Updated: August 15, 2020 2:05 PM
2020 Mahindra Thar Launch, Mahindra Thar New Model, Mahindra Thar Next Generation, Mahindra Thar Price2020 Mahindra Thar को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है।

2020 Mahindra Thar Price & Features: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Mahindra Thar के नए अवतार को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उतारा गया है। फिलहाल कंपनी ने इसे प्रदर्शित मात्र किया है, इसे फेस्टिव सीजन के मौके पर आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।

कैसा है डिजाइन: Mahindra Thar के इस नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल से बेहतर बनाता है। कंपनी ने इसे पिछले मॉडल जैसा ही शेप दिया है, इसमें सर्कूलर हेडलाइट्स के साथ 7 स्लॉट ग्रिल, चंकी व्हील्स और बॉक्सी टेल लाइट दिया गया है। यह नई एसयूवी काफी हद तक Jeep Wrangler की याद दिलाता है, इसका ज्यादातर हिस्सा उससे ही मेल खाता है।

सबसे खास बात ये है कि नई 2020 Mahindra Thar को नए लैडर फ्रेम चेचिस पर तैयार किया गया है और इसमें न सस्पेंशन भी दिया गया है। इस एसयूवी को कंपनी ने कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उतारा है, जिसमें रेड रेज, मिस्टिक कॉपर, नेपोली ब्लैक, एक्वामरीन, गैलेक्सी ग्रे औश्र रॉकी बीज कलर शामिल है। कंपनी ने इस एसयूवी के एक्सटीरियर को बिल्कुल ही अलग लुक और डिजाइन दिया है, खासकर इसका फ्रंट ग्रिल बेहद ही अनोखा है।

कैसा है इंटीरियर: नई Mahindra Thar के इंटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव इसकी सीटिंग पोजिशन में देखने को मिला है। इसमें कंपनी ने फ्रंट फेसिंग सीट्स दिए हैं, और पीछे की पंक्ति की सीट को फोल्ड भी किया जा सकता है, जिससे आपको पर्याप्त बूट स्पेस भी मिलता है। इसके भीतर 7.0 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां रूफ माउंटेड वेदर रेजिस्टेंट स्पीकर के साथ ही मल्टी इन्फो डिस्प्ले भी दिया गया है।

Mahindra Thar Price, New Mahindra Thar Features, Mahindra Thar Specification Mahindra Thar के केबिन को कंपनी ने स्पेसियस बनाया है।

इस एसयूवी के भीतर कंपनी ने फीचर्स का बखूबी ख्याल रखा है। एक बेहतर ऑफरोडर बनाने के लिए इसमें रियर व्यू कैमरा, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और पावर फोल्डिंग मिरर दिए गए हैं। इस एसयूवी के पिछली बेंच सीट को 50:50 के अनुपात में फोल्ड किया जा सकता है। इसके अलावां इसमें फैक्ट्री फिटेड हार्ड टॉप के साथ ही सॉफ‌्ट टॉप का भी विकल्प दिया है।

मिलते हैं यह खास फीचर्स: नई Mahindra Thar कई शानदार फीचर्स से लबरेज है, कंपनी ने इस एसयूवी में सेफ्ट फीचर्स के तौर पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स, हिल स्टार्ट, ESP के साथ ही थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट्स दिए गए हैं। यह सीट बेल्ट सभी चार पैसेंजर के लिए दिए गए हैं, जो कि आपके ऑफरोडिंग एक्सपेरिएंस को आरामदायक और सुरक्षित बनाते हैं।

Mahindra Thar Engine Mahindra Thar में इन्हीं दोनों इंजनों का प्रयोग किया गया है।

इंजन क्षमता: कंपनी ने इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0-लीटर की क्षमता का ‘mStallion’ पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 152hp की दमदार पावर और 320Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को विकल्प के तौर पर रखा गया है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 2.2-लीटर की क्षमता का कंपनी का पारंपरिक mHawk डीजल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 132hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

Mahindra Thar specification Mahindra Thar में कंपनी ने 226mm का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस दिया है।

ऑफरोडिंग का देगी पूरा मजा: नई Mahindra Thar को कंपनी ने इस तरह से तैयार किया है कि यह आपको बेहतरीन ऑफरोडिंग का पूरा मौका देता है। इसमें फोर व्हील ड्राइव सिस्टम को बतौर स्टैंडर्ड रखा गया है जो कि पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इसके अलावां इसमें 226mm का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो कि किसी भी तरह के रास्ते पर आसानी से दौड़ सकता है। पानी के भीतर यह एसयूवी 650mm तक घुस सकती है और आसानी से बिना मुश्किल बाहर निकल सकती है। यह फीचर्स इसे एक बेहतर ऑफरोडर बनाते हैं।

कब होगी लांच: जैसा कि हमने आपको बताया कि Mahindra Thar को आज केवल प्रदर्शित मात्र किया गया है, जानकारी के अनुसार कंपनी इसे 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी। कंपनी इस एसयूवी को दो वर्जन में पेश करेगी जिसमें AX और LX शामिल है। इसमें AX वैरिएंट मुख्य रूप से ऑफरोडिंग के शौकीनों के लिए तैया किया गया है। इसमें 16 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। वहीं इसके LX वैरिएंट में कंपनी ने लाइफस्टाइल फीचर्स को वरीयता दी है, जिसमें 18 इंच का एलॉय व्हील दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Independence Day Special: इंडियन आर्मी की वो गाड़ियां जिन्हें देख दुश्मन के दांत हो जाते हैं खट्टे! Tata और Mahindra करती है इनका निर्माण
2 Detel Easy: देश में लांच हो गई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक मोपेड! सिंगल चार्ज में चलेगी 60Km, ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की नहीं होगी जरूरत
3 स्मार्टफोन के दाम में यहां बिक रही है Hero Splendor और Bajaj CT जैसी बाइक्स! शुरुआती कीमत महज 11,500 रुपये, जानें कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X