ताज़ा खबर
 

Namaste Trump: डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से सस्ती हो सकती हैं Harley Davidson की बाइक्स! जानें क्या है वजह

इससे पहले साल 2019 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई टेलिफोनिक वार्ता के बाद इम्पोर्ट ड्यूटी को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत किया गया था। Harley Davidson भारत में कुल 17 मॉडल्स की बिक्री करता है, जिनकी कीमत 5.33 लाख रुपये से लेकर 50.3 लाख रुपये तक है।

Harley Davidson की भारत में सबसे सस्ती बाइक 5.33 लाख रुपये से शुरू होती है।

Harley Davidson की बाइक्स हमेशा से ही अपने दमदार इंजन क्षमता के अलावां उंची कीमत के चलते चर्चा में रहती हैं। लेकिन अब इनकी बाइक्स की कीमत में भारी गिरावट आ सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आने वाले हैं, इसके साथ भारत और अमेरिका के बीच एक ट्रेड टॉक भी होने वाली है। खबर है कि भारत सरकार Harley Davidson की बाइक्स पर लगाए जाने वाले इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती कर सकता है। ये प्रस्ताव अमेरिका के साथ चल रही व्यापार वार्ता का एक हिस्सा है।

बता दें कि, वर्तमान में पूरी तरह से निर्मित (CBU) यूनिट्स पर आयात शुल्क 50 प्रतिशत है जो कि इससे पहले 100 प्रतिशत था और उसे कम किया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि नए टैरिफ क्लॉसिफिकेशन के अनुसार इम्पोर्ट ड्यूटी को और भी कम किया जा सकता है। सरकार इस नए टैरिफ की घोषणा डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान होने वाली व्यापारिक बातचीत के बाद कर सकता है, हालांकि अभी इस पर संशय बना हुआ है।

भारतीय अधिकारियों ने जाहिरी तौर पर कहा है कि, 1600cc तक की इंजन क्षमता वाली बाइक्स के लिए एक नया टैरिफ प्लान किया जा सकता है। इससे पहले साल 2019 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई टेलिफोनिक वार्ता के बाद इम्पोर्ट ड्यूटी को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत किया गया था। अब जबकि डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं ऐसे में इस बात की चर्चा भी जोर पकड़ रही है कि आयात शुल्क के टैरिफ में कुछ और भी संसोधन किया जा सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले भी इस बात की आलोचना की थी कि, अब भी आयात शुल्क काफी ज्यादा है और इसे कम करने पर विचार किया जा सकता है। हालांकि भारत सरकार ने कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) वाहनों के लिए आयात शुल्क में कटौती तो की थी, लेकिन वहीं सरकार ने कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) के टैरिफ को बढ़ाकर 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत कर दिया था।

Harley Davidson की ज्यादातर बाइक्स कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) रूट से भारत में बेची जाती हैं। जो कि तकरीबन 1600cc की इंजन क्षमता वाली बाइक्स हैं। इन बाइक्स के पार्ट्स को यहां लाया जाता है और फिर उन्हें भारत में असेंबल किया जाता है। पिछले वित्तीय वर्ष 2019 में Harley Davidson ने भारत में कुल 2,676 बाइक्स की बिक्री की गई थी, जिसमें कंपनी के कुल 17 मॉडल शामिल हैं। इनकी कीमत 5.33 लाख रुपये से लेकर 50.3 लाख रुपये तक है।

Next Stories
1 Honda Grazia स्कूटर खरीदने का शानदार मौका! कंपनी दे रही है पूरे 10,000 रुपये का बंपर डिस्काउंट, जानें क्या है ऑफर
2 नई BS6 Honda Shine पिछले BS4 मॉडल से कितनी है अलग! साइज, फीचर्स और तकनीक सहित बिल्कुल बदल गई है नई बाइक, जानें पूरी डिटेल
3 देश की सबसे सस्ती एमपीवी Renault Triber की वैरिएंट डिटेल, देखें कौन सा होगा आपके बजट में फिट!
ये पढ़ा क्या?
X