ताज़ा खबर
 

बनवाने जा रहे हैं ड्राइविंग लाइसेंस (DL) तो साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

नए Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद देश भर के RTO कार्यालयों पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लंबी कतार देखने को मिल रहा है। नए एक्ट के अनुसार ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर जुर्माना 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है।

Author Published on: September 16, 2019 3:00 PM
बिना Driving Licence के वाहन चलाने पर 5,000 रुपये का जुर्माना तय किया गया है।

Motor Vehicles Act 2019: जब से देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट कानून को लागू किया गया है तब से देश में ट्रैफिक नियमों को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। कहीं लाखों रुपए के चालान काटे जा रहे हैं तो कहीं पुलिसिया सख्ती देखने को मिल रही है। इन्हीं सब बातों के बीच लोगों में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता भी देखने को मिली है। भारी मात्रा में लोग ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल पॉल्यूशन और वाहनों के इंश्योरेंस के सर्टिफिकेट बनवाने में लगे हैं।

बीते 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद आरटीओ कार्यालयों पर लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। जिसे ध्यान में रखते गाजियाबाद आरटीओ को नई गाइडलाइन जारी की गई है। RTO कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने के लिए काउंटर खोलने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। पहले ये सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलता था। लेकिन अब इसका समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक कर दिया गया है। वहीं ओडिसा के भुवनेश्वर में अतिरिक्त ड्राइविंग लाइसेंस काउंटर को शुरु कर दिया गया है। यदि आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखें —

Driving Licence के लिए जरूरी दस्तावेज: ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए फॉर्म 9 के साथ इन दस्तावेजों को संलग्न करना अनिवार्य है।

एड्रेस प्रूफ: लर्निंग लाइसेंस के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, इलेक्ट्रिसिटी, टेलिफोन या गैस का बिल का प्रयोग किया जा सकता है। राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारियों की ले स्लीप। इनमें से किसी भी एक दस्तावेज को आप अपने निवास स्थान या मूल पते के तौर पर पेश कर सकते हैं। ध्यान रखें इन दस्तावेजों में आपका नाम अंकित होना जरूरी है।

एज प्रूफ: सही उम्र के बारे में जानकारी देने के लिए आप पैन कार्ड, स्कूल का सर्टिफिकेट (हाई स्कूल या इंटर की सनद), मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) या फिर ड्राइविंग स्कूल का सर्टिफिकेट भी जमा कर सकते हैं। इन सभी दस्तावेजों पर आपकी जन्मतिथि अंकित होती है। इन दस्तावेजों के साथ आपने पास तत्काल का खींचा हुआ पासपोर्ट साइज फोटो भी रखें।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई: यदि आप आरटीओ कार्यालय में लगी लंबी कतार और भीड़ से बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी सरकार द्वारा जारी सारथी वेबसाइट से अपने दस्तावेजों को जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन अपने सभी दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद आपको अपने नजदीकी आरटीओ कार्यालय द्वारा अप्वाइंटमेंट मिल जाएगी। अप्वाइंटमेंट के लिए जाते समय आपको ओरिजनल डॉक्यूमेंट और सेल्फ अटेस्टेड कॉफी भी ले जानी होंगी। इसके बाद आपको एक लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें पास होने के बाद आपको लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बाइक के दाम में Maruti बेच रही है Swift Dzire और WagonR जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.5 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
2 Royal Enfield बुलेट 350 और Jawa में कौन है पावर, परफॉर्मेंस और माइलेज में पैसा वसूल बाइक
3 General Motors में बड़ा बवाल! कंपनी के 49,000 कर्मचारी हड़ताल पर, 12 सालों में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी स्ट्राइक