ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act: गाड़ी में Bluetooth से की फोन पर बात तो होगी मुश्किल! इन 5 गलतियों से रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस (DL), जानें पूरी डिटेल

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने की दशा में जुर्माने की राशि में 10 गुना तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसके अलावा कई ऐसे नियम भी हैं जिनका उलंघन करने की दशा में आपका ड्राइविंग लाइसेंस (DL) भी सीज किया जा सकता है।

Author Updated: February 22, 2020 5:15 PM
Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक चालानों की राशि में 10 गुना तक बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

Motor Vehicle Act: नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देश भर में ट्रैफिक नियमों को लेकर यातायात पुलिस काफी सख्त हो गई है। आये दिन ट्रैफिक चालानों के कई मामले सामने आते रहते हैं। यदि आप भी वाहन चलाते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ट्रैफिक नियमों की सूची में कई नियम ऐसे भी हैं जिनका आप गाहें बगाहें उलंघन करते रहते हैं। ऐसे में इन नियमों के उलंघन करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस तक रद्द हो सकता है, तो आइये जानते हैं उन नियमों के बारे में –

1) – तेज संगीत सुनना: ड्राइविंग के दौरान ज्यादातर लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप तेज आवाज में संगीत सुनने के शौकीन हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक यदि आप तेज आवाज में कार के भीतर संगीत सुनते हैं ये ये ट्रैफिक नियमों के उलंघन की श्रेणी में आता है। इसके चलते आपको 100 रुपए का जुर्माना या फिर आपका लाइसेंस भी सीज किया जा सकता है।

2) – मोबाइल फोन का इस्तेमाल: यदि आप ड्राइविंग के दौरान अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं, मसलन टेक्स्ट मैसेज करना या पढ़ना, या फिर किसी से फोन पर बात करना। यदि आप ऐसा कुछ करते हुए पकड़े जाते हैं तो इस दशा में भी आपका चालान काटा जा सकता है। इतना ही नहीं इस स्थिति में पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सीज कर सकती है। हालांकि GPS नेविगेशन के प्रयोग के लिए छूट दी गई है। आप अपने फोन का इस्तेमाल GPS नेविगेशन के लिए कर सकते हैं।

3) – हाई स्पीड जोन में ड्राइविंग: ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर युवा बाइक ड्राइविंग के दौरान हाई स्पीड में लेन को ओवरटेक करते हैं। ऐसा करना भी ट्रैफिक नियम के उलंघन की श्रेणी में आता है। ड्राइविंग के दौरान लेन में कटिंग करने की अनुमति केवल उन्हीं रोड पर है जहां पर स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा यदि आपकी स्पीड दूसरे वाहन की तुलना में 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ज्यादा है तब आप लेन चेंज या ओवरटेक कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इस दशा में भी ड्राइविंग लाइसेंस सीज किया जा सकता है।

4) – एम्बुलेंस को रास्ता न देने पर: यदि ड्राइविंग के दौरान आप पीछे से आ रही एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देते हैं, या किसी भी तरह से आपका वाहन उसके रास्ते में आता है। तो इस दशा में भी ट्रैफिक पुलिस के पास अधिकार है कि वो आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर सकती है। आज के समय में नए एम्बुलेंस में कैमरा भी लगाया जा रहा है जो कि अपने आस पास के ट्रैफिक की स्थिति को रिकॉर्ड भी करता है, और किसी वाहन चालक द्वारा रास्ते में अवरोध पैदा करने की स्थिति में उस पर कार्यवाही भी की जा सकती है।

5) – ब्लूटूथ से बात करना: ऐसा आम तौर पर देखा जाता है कि लोग मानते हैं कि वो ड्राइविंग के दौरान ब्लूटूथ के माध्यम से कार में बात कर सकते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, वाहन चलाते वक्त किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या फिर ब्लूटूथ इत्यादि के माध्यम से बात चीत करना अपराध की श्रेणी में आता है। आज के समय में ज्यादातर वाहनों में ये फीचर सामान्य तौर पर दिया जाता है। ड्राइविंग के दौरान ब्लूटूथ के माध्यम से बात करने पर भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Namaste Trump: डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से सस्ती हो सकती हैं Harley Davidson की बाइक्स! जानें क्या है वजह
2 Honda Grazia स्कूटर खरीदने का शानदार मौका! कंपनी दे रही है पूरे 10,000 रुपये का बंपर डिस्काउंट, जानें क्या है ऑफर
3 नई BS6 Honda Shine पिछले BS4 मॉडल से कितनी है अलग! साइज, फीचर्स और तकनीक सहित बिल्कुल बदल गई है नई बाइक, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X