ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act: अब ऑनलाइन ‘Paytm’ से जमा करें ट्रैफिक फाइन! अपनाएं ये तरीका

Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। वहीं शराब ​पीकर वाहन चलाने पर 10,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

Author October 1, 2019 5:41 PM
Motor Vehicle Act, how to pay traffic fines or challans online, how to pay traffic fines via paytm, paytm traffic fine payment, paytm challan payment, paytm download, paytm official website, traffic fine, new traffic rulesPaytm के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन चालान का भुगतान कर सकते हैं।

How To Pay Traffic Fines Online: नया Motor Vehicle Act बीते 1 सितंबर से देश भर में लागू कर दिया गया है। नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद फाइन में 10 गुना तक की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। ट्रैफिक नियमों के उलंघन के बाद चालान को जमा करने के कई तरीके है। लेकिन आप इसे ऑनलाइन ‘Paytm’ के माध्यम से भी आसानी से जमा कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि आप इस प्रक्रिया का कैसे उपयोग कर सकेंगे।

‘Paytm’ के माध्यम से चालान का भुगतान करना: देश में डिजिटल पेमेंट का विकल्प तेजी से बढ़ रहा है। वहीं ‘Paytm’ ने इस दिशा में काफी बेहतर काम किया है। ज्यादातर लोग कैश के बजाय ‘Paytm’ के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको बिल के भुगतान का सुरक्षित सुविधा प्रदान करता है।

* इसके लिए आप या तो Paytm.com पर लॉग इन करें, या फिर एपस्टोर से ‘Paytm’ एप डाउनलोड करें।
* ‘Paytm’ के वेबसाइट या एप पर अपने यूजर क्रेडेंशियल से लॉग इन करें।
* यहां पर आपको “Pay Traffic Challan” का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करे।
* यहां पर आप अपने शहर का नाम दर्ज करें।
* शहर का नाम दर्ज करने के बाद आपको अपने वाहन नंबर या चालान संख्या को दर्ज करना होगा।
* इसके बाद पेमेंट के मैथेड का चुनाव करें, इसमें आप डेबिट/क्रेडिट कॉर्ड, नेट बैंकिंग और Paytm वॉलेट का प्रयोग कर सकते हैं।
* पेमेंट मैथेड का चुनाव करने के बाद ये आपको दूसरे पेज पर ​लेकर जाएगा, जहां से आप सुरक्षित भुगतान कर सकते हैं।
* चालान का भुगतान करने के बाद आपको ई-मेल या आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा पेमेंट की रसीद मिल जाएगी।

वेबसाइट के माध्यम से चालान का भुगतान करना: यदि आपके वाहन का चालान कट गया है और आप ‘Paytm’ का उपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में आप सरकार द्वारा संचालित अपने शहर के ट्रांसपोर्ट वेबसाइट के माध्मय से भी चालान का भुगतान कर सकते हैं।

* सबसे पहले अपने शहर के आधिकारिक ट्रांस्पोर्ट वेबसाइट पर जाएं।
* यहां पर आपको ‘पे वॉयलेशन फाइन’ का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
* यहां पे वॉयलेशन नोटिस मिलेगा जिसमें, पार्किंग चार्ज, स्पॉट फाइल या अन्य चार्जेज का विकल्प होगा, इसमें से किसी एक का चयन करें।
* यहां पर मांगे गए डिटेल को दर्ज करें, जैसे वाहन रजिस्ट्रेशन संख्या, पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर या पार्किंग वॉलेशन टैग नंबर इत्यादि।
* यहां पर विवरण और मौजूदा अमाउंट दर्ज करें।
* यहां पर आपको डेबिट कार्ड के माध्यम से चालान का भुगतान करना होगा।

इस तरह से आप बिना आरटीओ का चक्कर लगाए और समय गवाएं बिना ही अपने चालान का भुगतान कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये जरूरी नहीं कि आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाए तभी आपका चालान कटे। शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक पुलिस ने सीसीटीवी लगवाया है, जिससे नियमों का उलंघन करने वाले वाहनों की संख्या को दर्ज किया जा रहा है। इस तरह​ बिना आपको पता चले ही आपका चालान कट सकता है। इसलिए अपने शहर के ट्रांस्पोर्ट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज कर के आप चालान के स्टेट्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Stories
1 Alto और WagonR ने भी दिया Maruti को झटका! बिक्री में 24% की गिरावट, क्या संभाल पाएगी S-Presso
2 Royal Enfield: आधे से भी कम दाम में यहां मिल रही है Bullet और Continental GT! शुरुआती कीमत महज 51,000 रुपये, जानें कैसे खरीदें
3 Renault Kwid का नया अवतार हुआ लांच, स्पोर्टी लुक से Maruti S-Presso को देगी टक्कर! कीमत महज 2.83 लाख रुपये
ये पढ़ा क्या?
X