ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act: “जब खुद बचोगे, तभी प्रीती को बचा पाओगे”, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का ये Tweet हो रहा है वायरल, जानें क्या है वजह

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक चालानों की राशि में दस गुना तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। हाल ही में केरल में मोटर डिपार्टमेंट ने एक व्यक्ति का सिर्फ इसलिए चालान काटा है क्योंकि वो अपनी बाइक की पिछली सीट पर पालतू कुत्ते को बैठाकर घुमा रहा था।

Author Updated: February 6, 2020 12:34 PM
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का ये Tweet तेजी से वायरल हो रहा है।

New Motor Vehicle Act: देश के बीते साल 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू कर दिया गया है। इस नए संसोधित कानून को लागू करने के बाद देश भर की ट्रैफिक पुलिस काफी संजीदा हो गई है। वहीं गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस को युवाओं को हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया है। यहां की ट्रैफिक पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से शाहीद कपूर की हालिया रिलीज फिल्म कबीर सिंह के एक सीन की तस्वीर को साझा करते हुए लिखा कि, “जब खुद बचोगे, तभी प्रीती को बचा पाओगे”।

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के इस पोस्ट की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। कुछ यूजर्स ने इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रैफिक पुलिस की सरहना की है तो कुछ लोगों ने इसे जागरूकता का सबसे बेहतर तरीकों में से एक बताया है। बता दें कि, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस आए दिन इस तरह के पोस्ट के चलते सुर्खियों में रहती है। इससे पहले भी इस आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के माध्यम से इस तरह के पोस्ट किए गए हैं।

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक चालानों की राशि में दस गुना तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इस नए नियम का सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। ज्यादातर लोग अब बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने से कतरा रहे हैं। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में लोगों ने इसका विरोध भी किया और कुछ राज्य सरकारों ने अपने राज्य में ट्रैफिक फाइन की राशि को भी कम कर दिया है।

नए कानून के मुताबिक यदि आप बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। वहीं बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा शराब पीकर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का फाइन लगेगा और यदि दुबारा शराब पीकर वाहन चलाते हुए कोई पकड़ा जाता है तो 3,000 रुपये का जुर्माना या 2 साल की जेल का प्रावधान किया गया है।

Next Stories
1 Ora R1 : दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 2020 Auto Expo में हुई पेश! 351km की ड्राइविंग रेंज के साथ इतनी है कीमत, देखें भारत में कब होगी लॉन्च
2 Volkswagen ने ऑटो एक्सपो में पेश की नई T-ROC SUV, दमदार फीचर्स और तकनीक से Kia Seltos को देगी टक्कर! बुकिंग हुई शुरू
3 Kia Sonet: नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Auto Expo में हुई पेश, कम कीमत और दमदार फीचर्स से Maruti Brezza को देगी टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X