ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act: कमीज की बटन खुली होने और चप्पल पहनने पर कैब ड्राइवर का कटा चालान! जानें पूरा मामला

नए मोटर Motor Vehicle Act के चलते देश भर में चालान कटने और भारी जुर्माने के अजीबो गरीब मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा 33 लाख की हार्ले डेविडसन बाइक में म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग किए जाने के चलते चालान काट दिया था।

Author Updated: September 26, 2019 8:56 AM
ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गए चालान में कारणों का पूरा उल्लेख किया गया है।

New Motor Vehicle Act 2019: देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू हो जाने के बाद चारों तरफ चालान और जुर्माने की ही चर्चा हो रही है। कहीं हजारों की कीमत वाले स्कूटर का लाखों में चालान कट रहा है तो कहीं म्यूजिक सुनने के चलते चालान काटा जा रहा है। ताजा मामला राजस्थान से सामने आया है जहां पर ट्रैफिक पुलिस ने एक कैब ड्राइवर पर महज इसलिए जुर्माना लगा दिया क्योंकि ड्राइविंग के दौरान उसके कमीज के बटन खुले थें और उसने हवाई चप्पल पहन रखी थी।

दरअसल, ये मामला राजस्थान के जयपुर का है। जहां पर ट्रैफिक पुलिस ने संजय सर्किल के पास एक कैब को जांच के लिए रोका। इस दौरान पुलिस ने कैब चालक द्वारा दिखाए गए दस्तावेजों की जांच करने के बाद उसका 1,600 रुपये का चालान काट दिया। चालान में पुलिस ने लिखा है कि, कैब चालक ने ड्राइविंग के दौरान चप्पल पहन रखी थी और उसके कमीज के बटन भी खुले हुए थें। इसके अलावा चेकिंग के दौरान कैब चालक ऑन ड्यूटी था। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं हो सकी है कि उक्त कैब ड्राइवर ने जुर्माना भरा है या नहीं।

क्या है नियम: भारत में, कैब ड्राइवरों को ड्यूटी के वक्त एक ड्रेस कोड का पालन करना होता है, ​इसके लिए उन्हें एक निश्चित ड्रेस ही पहननी होती है। यह नियम कई साल पहले आया था जब विभिन्न राज्यों ने घोषणा की थी कि कैब ड्राइवरों को वर्दी पहनना और अपना आईडी कार्ड वर्दी पर लगाना अनिवार्य होगा। विभिन्न राज्यों में ड्रेस कोड अलग-अलग होते है। राजस्थान में, कैब ड्राइवरों को ड्यूटी के वक्त नीली शर्ट और पैंट पहनने का नियम है। इसके अलावा, कैब ड्राइवर को ऐसे जूते पहनने होते हैं जो ड्राइवर के पैरों को पूरी तरह कवर करते हो।

वहीं ट्रैफिक नियमों की लंबी फेहरिस्त में एक नियम ये भी है कि आप स्लीपर यानी की हवाई चप्पल पहन कर गियरवाले किसी भी दोपहिया वाहन को नहीं चला सकते हैं। सरकार का मानना है कि हवाई चप्पल पहन कर दोपहिया वाहन ड्राइव करते समय दुर्घटना होने की संभावना होती है। क्योंकि वाहन चालक को गियर बदलने के दौरान चप्पल गियर लीवर में फंस सकती है। वहीं इसके लिए 1,000 रुपये बतौर जुर्माने का प्रावधान तय किया गया है।

हालांकि, अब तक ट्रैफिक पुलिस इन नियमों का सख्ती से लागू नहीं करती थी, लेकिन जब से देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किया गया है। तब से देश भर में इन सभी नियमों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। बता दें कि, राजस्थान उन राज्यों में से एक है जो कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के उंचे जुर्माने के चलते इसमें संसोधन पर विचार कर रहा है। राज्य सरकार अब कम जुर्माने के साथ नए नियम बनाने और पूरे राज्य इसे लागू करने के लिए काम कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ड्राइविंग के लिए जरूरी नहीं ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स, डिजिटल कॉपी मान्य! सरकार ने ट्रैफिक पुलिस को दी नसीहत
2 Maruti S-Presso: लांच से पहले ही डीटेल का हुआ खुलासा! तस्वीरों के साथ जानें फीचर्स और कीमत
3 Ampere इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का शानदार मौका! कंपनी दे रही है 26,990 रुपये की छूट, सिंगल चार्ज में चलेगी 75 Km
ये पढ़ा क्‍या!
X