ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act- इस शहर में 1 फरवरी से लागू होगा नया नियम: सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर की फोन पर बात तब भी कटेगा चालान

New Motor Vehicle Act: बीते साल सरकार ने देश भर में नए संसोधित मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किया था। जिसके बाद ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर यातायात पुलिस लोगों से भारी जुर्माना वसूल कर रही है। देश के कई हिस्सों में इस बात को लेकर लोगों ने बड़ा विरोध भी जताया था।

Mumbai traffic police, Traffic Police, Mumbai Traffic police, Mumbai traffic police burn headphone, Mumbai police headphone, Mumbai police, Delhi Traffic policeबता दें, मुंबई पुलिस ने हाल ही में मीरा रोड पर ऐसे ऑटोरिक्शा चालकों को सुधारने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है

Motor Vehicle Act: नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देश भर में ट्रैफिक चालानों को लेकर लोगों में काफी उहापोह की स्थिति देखने को मिली थी। बीते साल 1 अक्टूबर को देश भर में नए मोटर व्हीकल एक्ट के संसोधित रूप को लागू किया गया था। अब चंडीगढ़ की ट्रैफिक पुलिस इस नियम में और भी संसोधन करते हुए एक नए नियम को लागू करने जा रही है। इस नियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सड़क किनारे अपने वाहन को खड़ा करके फोन पर बात करेगा, तो इस दशा में भी उसका चालान कटेगा।

जानकारी के अनुसार ट्रैफिक पुलिस इस नए नियम को अपने शहर में आगामी 1 फरवरी से लागू करने की योजना बना रही है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति वाहन चलाते समय, (चाहे वो दोपहिया हो या चारहिया) फोन पर बात करते हुए पकड़ा जाता है तो उसका चालान काटा जाता है। लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब बिना ड्राइविंग के भी फोन पर बात करने के लिए चालान काटा जाएगा।

अपने इस नए एक्शन प्लान के बारे में चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि, ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोगों को ड्राइविंग के दौरान ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखा जा सके। पुलिस का मानना है कि वाहन को सड़क के किनारे खड़ा करते समय लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं कि उनके वजह से पीछे आ रहे वाहनों को जाम का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई मामलों में ये भी दुर्घटना का कारण बनता है।

बता दें कि, यातायात पुलिस केवल उन्हीं वाहन चालकों का चालान काटेगी जो कि मेन रोड़ पर खड़े होंगे। या फिर जिन रूके हुए वाहनों के चलते जाम लगने की आशंका होगी। यदि कोई अपने वाहन को सर्विस लेन में खड़ा करके फोन पर बात करता है तो इस दशा में उसका चालान नहीं काटा जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Datsun का बंपर ऑफर! बाइक से एक्सचेंज कर घर ले जाएं Redi-go और Go कार, 60,000 रुपये तक का डिस्काउंट भी शामिल
2 लांच से पहले ही Hyundai Aura के इंटीरियर की तस्वीरें हुईं लीक! आकर्षक फीचर्स से है लैस, 21 जनवरी को होगी लांच
3 जानें अगर FASTag नहीं हुआ स्कैन तो कैसे कर पाएंगे सफर? 15 जनवरी से सभी वाहनों पर हुआ अनिवार्य
IPL 2020 LIVE
X