scorecardresearch

इस व्यक्ति के सिर के साइज का नहीं मिल रहा है हेलमेट! पुलिस भी नहीं काट पा रही है चालान, जानें क्या है मामला

नए Motor Vehicle Act के अनुसार बिना हेलमेट के बाइक ड्राइविंग के मामले में 1,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। हाल ही में दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा बाइक चलाते हुए म्यूजिक सुनने के मामले में चालान किया है।

Motor Vehicle Act 2019, driving without helmet, traffic rules in gujarat, zakir memon, good helmet for head, new traffic rules and fine
हेलमेट पहनने की कोशिश करते हुए जाकिर। फोटो: ट्वीटर

New Motor Vehicle Act: जब से देश में नए मोटर व्हील एक्ट को लागू किया गया है तब से देश भर में ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। एक तरफ पुलिस ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने वालों का चालान काटने में व्यस्त है तो दूसरी ओर लोग गाड़ी के पेपर से लेकर हेलमेट तक को संभालने में लगे हैं। लेकिन ताजा मामला गुजरात से सामने आया है जहां पर एक शख्स के सिर के साइज का हेलमेट ही नहीं मिल रहा है, जिसके चलते पुलिस भी चालान नहीं काट पा रही है। जानिए क्या है पूरा मामला —

गुजरात के रहने वाले जाकिर मेमन को बीते दिनों पुलिस ने बिना हेलमेट के ड्राइविंग करने के मामले में रोका। जिसके बाद मेमन ने पुलिस को बताया कि उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गाड़ी के पूरे कागजात हैं। लेकिन उसके सिर के साइज का हेलमेट न मिल पाने के कारण वो हेलमेट नहीं पहन सकता है।

मेमन ने पुलिस को बताया कि वो अपने सिर के साइज का हेलमेट खरीदने के लिए कई दुकानों पर गया लेकिन उसे हेलमेट नहीं मिला। मेमन ने पुलिस के सामने एक हेलमेट पहन कर दिखाया भी, जिसके बाद पुलिस ने मेमन को चेतावनी देकर बिना चालान काटे छोड़ दिया।
ये इस तरह का पहला मामला है, जिसमें पुलिस ने बिना हेलमेट ड्राइविंग करते हुए व्यक्ति को बिना चालान काटे छोड़ा है।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक बिना हेलमेट के बाइक ड्राइविंग के मामले में 1,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। हाल ही में दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा बाइक चलाते हुए म्यूजिक सुनने के मामले में चालान किया है। उक्त व्यक्ति हार्ले डेविडसन की लग्जरी बाइक ड्राइव कर रहा था। इस बाइक में कंपनी फिटेड म्यूजिक सिस्टम दिया जाता है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.