ताज़ा खबर
 

Car Insurance Tips : वाहन खरीदते समय डीलर से नहीं है मोटर इंश्योरेंस लेना जरूरी, जबरन फोर्स करने वाले डीलर्स के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत!

देश में लागू कानून के अनुसार भारतीय सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए मोटर थर्ड-पार्टी बीमा अनिवार्य है। लेकिन कहीं भी यह प्रवाधान नहीं है कि बीमा आप ऑटोमोबाइल फर्मों से वाहन को खरीदते समय ही खरीदें।

Author Updated: January 16, 2020 1:53 PM
फिलहाल कुछ ग्राहकों के शिकायत करने के बाद ऐसे वाहन डीलर्स की जांच की जा रही है।

भारत में वाहन खरीदते वक्त मोटर इंश्योरेंस डीलरशिप द्वारा साथ में दिया जाता है, जिसे अनिवार्य बताकर ग्राहकों से मनमानी रकम वसूली जाती हैं। हाल ही में कई ऐसे किस्से सामने आए हैं। जिसमें डीलर्स की इस मनमानी पर लोगों ने नाराजगी जताई है।

देश में लागू कानून के अनुसार भारतीय सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए मोटर थर्ड-पार्टी बीमा अनिवार्य है। लेकिन कहीं भी यह प्रवाधान नहीं है कि बीमा आप ऑटोमोबाइल फर्मों से वाहन को खरीदते समय ही खरीदें। अक्सर डीलर वाहन को बेचते समय उसमें मोटर पॉलिसी की रकम को भी जोड़ते हैं और बीमे की रकम को जोड़कर ग्राहक के साथ सौदेबाजी भी करते हैं।

फिलहाल कुछ ग्राहकों के शिकायत करने के बाद ऐसे वाहन डीलर्स की जांच की जा रही है, जो ग्राहक को वाहन के साथ बीमा खरीदने के लिए फोर्स करते हैं। IRDAI ने इसके बारे में कुछ समय पहले कहा था कि कोई भी मोटर बीमा कंपनी या बीमा मध्यस्थ कंपनी OEM के साथ कोई समझौता नहीं कर सकता है।

हालांकि ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं, जिनमें डीलर्स ने ग्राहकों को न सिर्फ उनसे मोटर पॉलिसी खरीदने के लिए बाध्य किया है। बल्कि ऐसा ना करने पर वाहन की कीमत को बढ़ा दिया गया है। अगर आप भी कोई वाहन खरीदते हें और आपके साथ डीलर मोटर इंश्योरेंस को लेकर किसी तरह का जोर डालता है। तो ध्यान रहे आप उनसे वाहन के साथ बीमा खरीदने को लेकर बाध्य नहीं है। और ऐसा किसा भी तरह का कोई कानून नहीं है। जो इसे बढ़ावा देने के लिए बनाया गया हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ताइवान के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल हुई Mahindra Scorpio, आनंद महिंद्रा ने कहा ‘गर्व की बात’
2 आ रही है 2020 Maruti Ignis फे​सलिफ्ट, तस्वीरें हुई लीक Swift के इंजन के साथ मिलेगें कई शानदार फीचर्स
3 Honda Activa 6G Vs 5G : मौजूदा मॉडल से कितनी अलग होगी नई स्कूटर, जानें कितनी बढ़ गई कीमत
ये पढ़ा क्‍या!
X