ताज़ा खबर
 

कम दाम, ज्‍यादा माइलेज: Maruti और Renault की ये कारें नहीं पीतीं ज्‍यादा पेट्रोल, कीमत 6 लाख से नीचे

मारुति सुजुकी स्विफ्ट और रेनो क्व्डि सहित कई ऐसी कारे हैं जो कीमत के मामले में काफी कम और बेहतर माइलेज देती है। बजट कार और बेस्ट माइलेज का ये सबसे बेहतरीन कॉम्बीनेशन है।

Author March 14, 2019 1:24 PM
माइलेज और कीमत दोनों मामले में ये कारें देश में सबसे बेस्ट हैं। (Photo- Official)

Best Mileage Cars Under 6 Lakhs: कार खरीदने की योजना बनाते समय सबसे पहले बजट और माइलेज को ही ध्यान में रखा जाता है। इस समय भारतीय बाजार में कई ऐसी बेहतरीन कारें हैं जो न केवल आपके बजट में हैं बल्कि अपने शानदार माइलेज के चलते खासी लोकप्रिय हैं। इनमें कुछ ऐसी कारें भी हैं जो कि 1 लीटर में 28 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की उन कारों के बताएंगे जिनकी कीमत 6 लाख रुपये के अंदर है लेकिन माइलेज के मामले में ये कारें काफी बेहतर हैं। हमने यहां पर कारों को माइलेज के अनुसार क्रमवार किया है। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में —

Hyundai Santro: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने बीते साल के अंत में अपनी बेहतरीन हैचबैक कार सैंट्रो को एक बार फिर से भारतीय बाजार में पेश किया है। इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। इस कार के एंट्री लेवल Santro Dlite की कीमत महज 4.38 लाख रुपये है। इसके अलावा ये कार 20.3 ​किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Maruti Suzuki Ignis: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बेहतरीन हैचबैक कार सेलेरियो हमारी इस फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये कार 20.89 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इस कार के एंट्री लेवल वैरिएंट Sigma 1.2 MT की कीमत 5.30 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Wagon R: मारुति की टॉल ब्वॉय वैगनआर भारतीय बाजार में काफी मशहूर है, यह एक आइडल सिटी कार है। ये कार दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है। एक में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है और दूसरे में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इसके एंट्री लेवल वैरिएंट LXi 1.0 की कीमत 4.69 लाख रुपये है। कंपनी का दावा है कि ये कार 1 लीटर पेट्रोल में 22.5 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है।

Maruti Suzuki Celerio: मारुति की एक और कार सेलेरियो भी बाजार में लंबे समय से उपलब्ध है। इस कार में कंपनी ने 1 लीटर की क्षमता का अपना पारंपरिक इंजन प्रयोग किया है। ये कार 23.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। इस कार के एंट्री लेवल वैरिएंट Lxi की कीमत 4.65 लाख रुपये है।

Renault Kwid: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनो ने भारतीय बाजार में जब अपनी हैच्बैक कार क्विड को पेश किया था। उस वक्त से यह कार बाजार पर एकक्षत्र राज करने वाले अल्टो को कड़ी टक्कर दे रही है। अपने खास एसयूवी लुक के कारण ये कार ग्राहकों के बीच खासी मशहूर है। कंपनी ने इस कार में 799 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। ये कार 25.17 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। इस कार के एंट्री लेवल वैरिएंट की कीमत 3.12 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Swift: देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। ये कार बाजार में पेट्रोल और डीजल दोनों वजर्न में उपलब्ध है। इसके डीजल वर्जन के एंट्री लेवल वैरिएंट LDi की कीमत 5.99 लाख रुपये है। कंपनी का दावा है कि ये कार 28.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App