ताज़ा खबर
 

सेफ्टी में कमजोर फिर भी कार बेच रही हैं कंपनियां, सरकार ने दिया ये आदेश

सरकार ने मंगलवार को उन रिपोर्ट पर चिंता जताई कि भारत में ऑटोमोबाइल विनिर्माता जनबूझकर कमतर सुरक्षा मानकों वाले वाहनों को वाहन बेच रहे हैं और इसे तत्काल बंद करने के लिए कहा है।

Modi Govt, automakers, stop selling vehicles, downgraded safety standardsकारों की सेफ्टी को लेकर सरकार काफी सजग नजर आ रही है। (Photo-IE )

केंद्र सरकार कारों की सेफ्टी को लेकर काफी सजग नजर आ रही है। बीते दिनों सरकार की ओर से एयरबैग को अनिवार्य किया गया था और अब एक और बड़ा फैसला दिया गया है।

सरकार ने मंगलवार को उन रिपोर्ट पर चिंता जताई कि भारत में ऑटोमोबाइल विनिर्माता जनबूझकर कमतर सुरक्षा मानकों वाले वाहनों को वाहन बेच रहे हैं और इसे तत्काल बंद करने के लिए कहा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव गिरधर अरमने ने ऑटो विनिर्माताओं के संगठन सिआम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि सिर्फ कुछ विनिर्माताओं ने ही वाहन सुरक्षा रेटिंग प्रणाली को अपनाया है और वे भी केवल अपने महंगे मॉडलों के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कुछ समाचारों से बेहद विचलित हूं, कि भारत में ऑटो विनिर्माता जानबूझकर सुरक्षा मानकों को कम रखते हैं। इस चलन को बंद करने की जरूरत है।’’ अरमने ने कहा कि वाहन विनिर्माता सड़क सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और भारत में उन्हें सबसे अच्छी गुणवत्ता के वाहन की पेशकश में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी विनिर्माताओं को अपने सभी वाहनों के लिए सुरक्षा रेटिंग देनी जरूरी है, ताकि उपभोक्ताओं को यह पता चल सके कि वे क्या खरीद रहे हैं।

Next Stories
1 2500 रुपये में घर ले जाएं Honda Activa 6G स्कूटी, 66 हजार से ज्यादा है इसकी कीमत
2 सिर्फ 2 लाख में खरीदें Mahindra Scorpio, नई की कीमत करीब 13 लाख रुपये
3 50 हजार रुपये के बजट में 2 स्कूटी खरीदने का मौका, डील की ये है पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X