सिंगल चार्ज पर 419 km की ड्राइविंग रेंज देती है ये इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

देश में फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों के कुछ ही विकल्प मौजूद हैं। जिसमें यहां आप जानेंगे उस कार की पूरी डिटेल जो प्रीमियम फीचर्स के साथ देगी 419 किलोमीटर की रेंज।

MG ZS EV
419 किलोमीटर की रेंज देती है ये प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार। (फोटो-AUTOCAR)

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने ई व्हीकल लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं जिसमें दोपहिया और चार पहिया दोनों ही शामिल हैं।

अगर आप भी एक पेट्रोल या डीजल कार के बजाय एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं उस कार के बारे में जो आपको सिंगल चार्ज में देती है 419 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज।

हम बात कर रहे हैं एमजी मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी के बारे में, जिसमें हम आपको बताएंगे इस कार की कीमत फीचर्स, रेंज, स्पेसिफिकेशन से जुड़ी हर डिटेल। ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इलेक्ट्रिक कार का चयन कर सकें।

एमजी मोटर्स की ये जेडएस ईवी कार कंपनी की एक सफल इलेक्ट्रिक कार के रूप में स्थापित हो सकती है क्योंकि सिर्फ एक महीने में ही इस कार को 600 से ज्यादा लोग बुक करवा चुके हैं। कंपनी ने इस कार को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है।

इस कार में कंपनी ने जिस इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया है उसको 44.5 किलोवाट बैटरी पैक से पावर हासिल होती है। जिसमें ये मोटर 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है।

कार में कंपनी ने 7.4 किलोवाट का एसी वॉल बॉक्स चार्जर दिया है जो जिसके चार्ज करने पर ये कार 6 से 8 घंटे में 0 से 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। इसके साथ ही ये कार 50 किलोवाट के डीसी चार्जर को भी सपोर्ट करती है।

डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर ये कार महज 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। इसके साथ ही कंपनी एक पोर्टेबल चार्जर भी देती है जिसको एक आम 15 एम्पियर वाले सॉकेट में लगाकर चार्ज किया जा सकता है। (ये भी पढ़ेंटॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो कम कीमत में देते हैं 200 किलोमीटर तक की लंबी रेंज, देखें पूरी लिस्ट)

इस 15 एंपियर वाले चार्जर से चार्ज करने में इस कार को 18 से 19 घंटे लगते हैं। कार की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार चार्ज होने के बाद 419 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है।

कार के फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने इस कार को एकदम प्रीमियम बनाते हुए इसमें 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ जोड़ा गया है।

इसके अलावा कार में सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, ऑटो ऐसी, इनबिल्ट एयर प्यूरीफायर, प्रोजेक्टर हेडलैंप जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार में छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, ईएससी और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एमजी की ये 419 किलोमीटर की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार का सीधा मुकाबला हुंडई की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार कोना से होने वाला है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट