ताज़ा खबर
 

खत्म हुआ इंतजार: MG ZS इलेक्ट्रिक SUV हुई पेश, सिंगल चार्ज में चलेगी 340 Km! महज 40 मिनट में होगी चार्ज

MG ZS इलेक्ट्रिक में कंपनी ने फास्ट DC चार्जिंग यूनिट का प्रयोग किया है। शुरुआती दौर में इस एसयूवी को कंपनी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बैंगलुरु और हैदराबाद में बिक्री के लिए लांच करेगी।

Author December 5, 2019 2:00 PM
MG ZS EV, MG Zs Ev charging stations , MG Zs Ev Launch, Mg Zs Ev Electric car Launch, Mg Zs Ev Electric price , Mg Zs Ev Electric car Range, Mg Zs Ev Electric car Battery, Mg Zs Ev Electric car details , MG electric car booking, first electric car to get 5 star, gloval NCAP, mg zs. mg motors car, euro ncap, mg first electric car, mg ev , mg motors electric car zs, mg motors car booking.MG ZS की चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा कि इसक बैटरी DC fast charger द्वारा 80 प्रतिशत तक मात्र 50 मिनट में चार्ज हो जाएगी।

MG Motor ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी दूसरी एसयूवी MG ZS इलेक्ट्रिक को आज पेश कर दिया है। ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल है। वहीं Hyundai Kona के बाद ये देश की दूसरी इलेक्ट्रिक SUV है। भारतीय बाजार में इस एसयूवी के उसी मॉडल को पेश किया गया है जिसे कंपनी ग्लोबल मार्केट में ​बेचती है। हालांकि इसकी कीमत को कम से कम रखने के लिए कंपनी ने इसे गुजरात के हालोल स्थित प्लांट में असेंबल किया है।

फिलहाल MG ZS इलेक्ट्रिक को प्रदर्शित मात्र किया गया है, इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए जनवरी महीने में लांच किया जाएगा।
कंपनी इस SUV की बुकिंग पहले ही शुरु कर दी है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बुकिंग के लिए आपको महज 50,000 रुपये की धनराशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करनी होगी। इस कार को आप कंपनी के आधिकारि​क डीलरशिप से बुक कर सकते हैं।

शुरुआती दौर में इस SUV को कंपनी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बैंगलुरु और हैदराबाद में बिक्री के लिए लांच करेगी। इसके बाद ग्राहकों से मिलने वाली प्रतिक्रिया के अनुसार इसे देश के अन्य शहरों में भी लांच किया जाएगा। इस SUV के साथ फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा सकता है।

मोटर और चार्जिंग: इसमें 44.5kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है। जो कि सिंगल चार्ज में 330 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। महज 40 मिनट के भीतर ही ये SUV 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी और सामान्य चार्जर से ये एसयूवी 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो सकेगी। लांच होने के बाद ये एसयूवी भारतीय बाजार में सीधे तौर पर Hyundai Kona को टक्कर देगी। जो कि सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। इसके अलावा ये एसयूवी महज 8 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है।

इंटीरियर: MG ZS के केबिन को भी कंपनी ने काफी बेहतर बनाया है। इसके सेंट्रल कंसोल में आपको कई बटन मिलते हैं जिससे आप SUV के फीचर्स को संचालित कर सकते हैं। केबिन को ब्लैक थीम से सजाया गया है। इसके अलावा डैशबोर्ड, डोर पैड्स और एसी वेंट्स पर सिल्वर ​फीनिश दिया गया है जो कि कार के इंटीरियर को प्रीमियम ट्च देते हैं। इसमें 8.0 इंच का ट्च स्क्रीन डैशबोर्ड भी शामिल किया गया है, जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

कंपनी ने अपनी SUV के बेहतर चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर देने का प्लान बनाया है। इसके लिए कंपनी ने Fortum India से हाथ मिलाया है, जो कि 50 kW की क्षमता का फास्ट DC चार्जिंग यूनिट को कंपनी के शोरूमों में इंस्टॉल कर चुकी है। इसके अलावा कंपनी की योजना है कि अगले 5 सालों के भीतर देश के मेट्रो शहरों में हर 5 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन और हाईवे पर हर 25 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Motor Vehicle Act: शहरी क्षेत्र में हेलमेट पहनना जरूरी नहीं! जानिए सरकार का नया आदेश
2 Tata Altroz के साथ मिल रहा है कस्टमाइजेशन पैकेज! आप खुद डिजाइन कर सकेंगे अपने सपनों की कार, जानें पूरी डिटेल
3 वाहन मालिक की हो जाए मौत तो कैसे ट्रांसफर होगा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन (RC) पेपर! जानें ये जरूरी बातें
ये पढ़ा क्या?
X