Hyundai Kona को टक्कर देगी ये इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज पर देती है 439 km की ड्राइविंग रेंज, पढ़ें पूरी डिटेल

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अब एक और एसयूवी ने एंट्री कर ली है जो लॉन्च होने के बाद Hyundai Kona से मुकाबला करती दिखेगी, पढ़ें पूरी डिटेल।

MG Motors introduces new electric SUV MG ZS EV
Hyundai Kona को टक्कर देने के लिए जल्द मार्केट में उतरेगी ये इलेक्ट्रिक एसयूवी, पढ़ें पूरी डिटेल। (फोटो-MG MOTORS)

देश में बढ़ती इलेक्ट्रिक व्हीकल की भारी डिमांड को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं।

जिसमें आज हम बात कर रहे हैं एमजी मोटर्स की जिसने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार एमजी जेडएस ईवी फेसलिफ्ट को पेश कर दिया है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार कार मौजूदा कार से डिजाइन और फीचर्स में थोड़ा अलग बनाते हुए इसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस किया है।

कंपनी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार को एक लॉन्ग रेंज वाला बनाया गया है ताकि आपको बार बार चार्जिंग न करनी पड़े। इस इलेक्ट्रिक कार के बंपर और रियर बंपर को बॉडी कलर का बनाया गया है जिसके साथ एकदम नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

कार में एक दम नए डिजाइन वाले एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप दिया गया है। हालांकि कंपनी ने इसके इंटीरियर में ज्यादा बदलाव नहीं किया है।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने नया 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसके साथ एक अपडेटेड फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट होता है।

इसके अलावा कंपनी ने इस कार में एमजी आईस्मार्ट प्लेटफॉर्म से भी जोड़ा है जो कनेक्टेड कार फीचर्स के कई विकल्प प्रदान करता है। कंपनी ने इस कार को बैटरी के दो विकल्पों के साथ लॉन्च किया है जिसमें पहला वेरिएंट बेस और दूसरा वेरिएंट लॉन्ग रेंज है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

इस कार के बेस वेरिएंट में कंपनी ने 51kWh का एक बड़ा बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज करने के बाद 320 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इसके लॉन्ग रेंज बैटरी पैक की बात की जाए तो कंपनी ने इसमें 72 kWh का बैटरी पैक दिया है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 439 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट के साथ 11 kW AC चार्जर दिया है।

बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा है कि स्टैंडर्ड एसी चार्जर के जरिए लॉन्ग रेंज वेरिएंट को 10:30 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।
लेकिन 100 kWh DC चार्जर के जरिए इस बैटरी को महज 42 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

इस कार की कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसके लॉन्च रेंज वेरिएंट की शुरुआती कीमत 30.34 लाख रुपये रखी है जबकि इसके बेस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 26.87 लाख रुपये रखी है। लॉन्च होने के बाद इस कार का मुकाबला हुंडई कोना, टाटा नेक्सन ईवी जैसी कारों के साथ होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट