ताज़ा खबर
 

देश की पहली इंटरनेट एसयूवी MG Hector दे रही है Tata Harrier को टक्कर, जानिए दोनों में कौन है बेहतर

MG Hector को कंपनी अगले महीने जून में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। ये देश की पहली इंटरनेट एसयूवी है, जिसमें कंपनी ने इनबिल्ट सिम कार्ड का प्रयोग किया है। वहीं Tata Harrier अपने सेग्मेंट में पहले से ही अपनी पकड़ बनाए हुए है।

Author May 15, 2019 7:14 PM
MG Hector आकार के मामले में Tata Harrier से बड़ी है।

MG Hector vs Tata Harrier: मोरिस गैराज (MG) ने अपनी पहली एसयूवी MG Hector के साथ भारतीय बाजार में कदम रख दिया है। आज इस एसयूवी को आधिकारिक तौर पर पेश किया गया है। हालांकि अभी इसे बिक्री के लिए लांच नहीं किया गया है लेकिन इसकी बुकिंग आगामी जून माह के पहले सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। नई MG Hector के बाजार में आते ही इस एसयूवी की तुलना पहले से ही मौजूद Tata Harrier से शुरू हो चुकी है। तो आइये जानते हैं कि दोनों एसयूवी में कौन है सबसे बेहतर —

इंजन: कंपनी ने हेक्टर के पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी को 143 BHP की पावर और 250 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 170 BHP की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं Tata Harrier केवल 2.0 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। जो कि 138bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। तो पावर के मामले में MG Hector बाजी मारती दिख रही है।।

आकार और स्पेश: Tata Harrier की लंबाई 4598 mm, चौड़ाई 1894 mm और व्हीलबेस 2741 mm का है। जो कि एक प्रॉपर एसयूवी के पर्याप्त आकार है। टाटा हैरियर में कंपनी 5 सीट दिए हैं। इसमें आपको 425 लीटर की धारिता का बूट स्पेश मिलता है। वहीं MG Hector की लंबाई 4655mm, चौड़ाई 1,835mm, उंचाई 1,760mm और इसमें आपको 2,750mm का व्हीलबेस मिलता है। ये भी 5 सीटों वाली एसयूवी है लेकिन इसमें आपको सेग्मेंट में सबसे ज्यादा 587 लीटर का बूट स्पेश मिलता है। इस हिसाब से आकार और स्पेश के मामले में भी हेक्टर बेहतर है।

फीचर्स: ESP + ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड एसिस्ट, रियर डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स को स्टैंडर्ड के तौर पर शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें 10.4 इंच का ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। MG Hector में i-Smart तकनीक का प्रयोग किया गया है। इस एसयूवी में वॉयस कमांड सिस्टम का प्रयोग किया गया है। जिससे सारे फीचर्स आपकी आवाज से संचालित होंगे। वहीं Tata Harrier में कंपनी ने क्लाइमेट कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स को शामिल किया है। लेकिन इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स नहीं है। क्योंकि हेक्टर को कंपनी ने इंटरनेट एसयूवी के तौर पर पेश किया है इसलिए इसमें 100 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स हैं।

कीमत: Tata Harrier की शुरूआती कीमत 12.7 लाख रुपये एक्सशोरूम है, जो कि टॉप एंड वैरिएंट तक 16.26 लाख रुपये तक पहुंचता है। वहीं MG Hector को अभी बिक्री के लिए लांच नहीं किया गया है तो इसकी कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 15 से 20 लाख रुपये के बीच में लांच कर देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App