ताज़ा खबर
 

MG Hector में मिल रहे हैं वो 10 खास फीचर्स जो सेग्मेंट में मिलेगा पहली बार

MG Hector वॉयस कमांड तकनीक की मदद से ये एसयूवी आपकी आवाज पहचानेगी और आपके "Hello MG" कहते ही ये स्टार्ट हो जाएगी। कंपनी इस एसयूवी को आगामी जून माह में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी।

MG Hector Segment First Features, MG Hector price, MG Hector features, MG Hector launch date, MG Hector detail, MG Hector bookingsMG Hector मुख्य रूप से Tata Harrier को टक्कर दे रहा है।

MG Hector Segment First Features: ब्रिटेन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मोरिस गैराज (MG) ने बीते दिनों देश में अपने पहले वाहन के तौर पर एसयूवी Hector को प्रदर्शित किया है। कंपनी इस एसयूवी को आगामी जून माह में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी। ये देश की पहली इटरनेट एसयूवी होगी। इसमें आपको इनबिल्ट सिम कार्ड मिलेगा जिससे आप अपने स्मार्ट फोन आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे।

इसके अलावा वॉयस कमांड तकनीक की मदद से ये एसयूवी आपकी आवाज पहचानेगी और आपके “Hello MG” कहते ही ये स्टार्ट हो जाएगी। कंपनी अपनी Hector में ऐसे ही 10 बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर रही है जो सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। तो आइये जानते हैं उन फीचर्स के बारे में —

1. इंटरनेट कनेक्टिविटी: सेग्मेंट में पहली बार इस एसयूवी में आपको OTA अपडेट के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। इसमें कंपनी अपडेटेड बनबिल्ट सिम कार्ड का प्रयोग कर रही है। फिलहाल ये 4G स्पीड से चलेगी जिसे बाद में 5G में अपडेट किया जा सकेगा। इस एसयूवी में किसी भी तरह का बटन नहीं दिया गया है। इसका वॉयस कमांड सिस्टम आपकी आवाज से सभी फीचर्स को एक्टीवेट करेगा। जैसे कि सन रूफ, एसी, इंन्फोटेंमेंट सिस्टम, डोर, विंडो इत्यादि।

2. 48V माइल्ड हाइब्रिड तकनीक: इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक से एसयूवी का माइलेज 12 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इसके अलावा ये प्रदूषण के स्तर में भी 11 प्रतिशत की गिरावट करेगा। फिलहाल कंपनी अपनी Hector को केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही लांच करेगी।

3. HD ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम: अपने सेग्मेंट में पहली बार आपको 10.4 इंच का HD ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा। इसे कंपनी ने एसयूवी के डैशबोर्ड पर वर्टिकली लगाया है। इसके स्क्रीन में आपको 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, सेटेलाइट नेविगेशन और पहले से इंस्टॉल एक्यूवेदर और गाना जैसे एप्लीकेशन मिलेंगे।

4. फ्रंट और रियर LED लाइटिंग: MG Hector में पहली बार एसयूवी के हेडलाइट से लेकर टेल लाइट तक LED लाइटिंग का प्रयोग किया गया है। यहां तक की टर्न इंडिकेटर्स में भी कंपनी ने LED लाइट्स का प्रयोग किया है। इन इंडिकेटर्स को कंपनी ने आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) पर लगाया है।

5. थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट: इस एसयूवी में आपको पहली बार थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट मिलेगा। जो कि वाहन चालक और यात्रियों की सुरक्षा को और भी पुख्ता करेगा। अब तक आपको टू प्वाइंट सीट बेल्ट ही मिलता रहा है। थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट आपके कंधे से होते हुए कमर को दोनों तरफ से बांधेगा। इसके अलावा पिछली सीट पर कंपनी ने लैप बेल्ट का प्रयोग किया है।

6. फ्रंट पार्किंग सेंसर: अब तक आपको अन्य वाहनों में रियर पार्किंग सेंसर ही मिलता था। लेकिन अपने सेग्मेंट में आपको पहली बार फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिलेगा। चूकिं ये एसयूवी आकार में काफी बड़ी है तो इसे पार्क करना और भी आसान होगा।

7. हीटेड ORVM: इस एसयूवी में आपको ​हीटेड आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) मिलेगा। जो कि ठंड और बरसात में भी चालक को बेहतर विजिबिलिटी देंगे। ये एक ऐसा फीचर है जो कि हेक्टर का कोई भी प्रतिद्वंदी नहीं देता है। सामान्य तौर पर ठंड और बरसात में ORVM पर धुंध फैल जाता है और विजिबिलिटी कम हो जाती है।

8. पावर्ड को ड्राइ​वर सीट: MG Hector में कंपनी ने ड्राइवर के साथ साथ को ड्राइविंग सीट को पावर्ड बनाया है। इसमें फोर वे एडजेस्टेबल सीट को शामिल किया गया है। को ड्राइविंग सीट को भी आप 6 अलग अलग तरीकों से एडजेस्ट कर सकेंगे। जो कि आपको आरामदेह सफर प्रदान करेगा।

9. पावर्ड टेलगेट: इस एसयूवी का टेल गेट भी इले​क्ट्रॉनिकली आॅपरेट हो सकेगा। ज्यादातर वाहनों में डिग्गी को स्वीच से ओपेन करने का विकल्प होता है लेकिन उसे बंद खुद करना होता है। लेकिन हेक्टर के साथ ऐसा नहीं है। इसे आप स्वीच से खोल भी सकते हैं और बंद भी कर सकते हैं।

10. एम्बीएंट लाइटिंग: MG Hector के केबिन यानी की इंटीरियर में कंपनी ने एम्बीएंट मूड लाइटिंग सिस्टम दिया है। इसमें आप इंटीरियर को 8 अलग अलग रंगों की लाइटिंग से बदल सकते हैं। जो​ कि आपके इंटीरियर को और भी प्रीमियम लुक प्रदान करेगा।

Next Stories
1 Toyota Glanza 6 जून को होगी लांच! नए टीजर VIDEO में दिखा फ्रंट लुक
2 Royal Enfield बुलेट के क्लच और गियर का करते हैं ऐसे इस्तेमाल तो होगा भारी नुकसान
3 Hero Splendor से भी आगे निकली Honda Activa! इस साल देश में बिके 2.11 करोड़ दोपहिया वाहन
यह पढ़ा क्या?
X