ताज़ा खबर
 

MG Hector: देश की पहली इंटरनेट SUV आज होगी पेश, 100 कनेक्टिविटी फीचर्स से है लैस

MG Hector में iSmart interface तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। जो कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों को एक साथ कने​क्ट करेगा। इस एसयूवी में फीचर्स को एक्टिवेट करने के लिए आपको बस 'Hello MG' कहना होगा।

Author Updated: May 15, 2019 10:42 AM
MG Hector में iSmart interface तकनीक का प्रयोग किया गया है।

MG Hector: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कल एक और नया खिलाड़ी एंट्री करने वाला है। ब्रिटेन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी ‘Moriis Garage’ (MG) आज देश की पहली इंटरनेट एसयूवी Hector को प्रदर्शित करने जा रही है। इस एसयूवी का लोगों को लंबे समय से इंतजार था, कंपनी ने अपना ब्रांड एंथम भी जारी किया है। तो आइये जानते हैं ​कैसी होगी नई MG Hector —

1- एक्सटीरियर: कंपनी ने हेक्टर को एक प्रॉपर एसयूवी लुक दिया है। इसके फ्रंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स लगाए गए हैं। इसका फ्रंट ग्रिल काफी आकर्षक है, जिसमें क्रोम का भी बखूबी प्रयोग किया गया है। हालांकि इसके साइड प्रोफाइल में कंपनी ने सामान्य डिजाइन का प्रयोग किया है। इसके पिछले हिस्से में भी LED टेल लैंप का प्रयोग किया गया है। आकर्षक कैरेक्टर लाइन इस एसयूवी के लुक को और भी बेहतर बनाते हैं।

2- इंटीरियर: हालांकि अभी इस एसयूवी के इंटीरियर की तस्वीरें सामने नहीं आई हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे प्रीमियम फील देने के लिए सॉफ्ट ट्च मैटेरियल का प्रयोग करेगी। स्टीयरिंग व्हील और गियर लीवर पर लैदर की रैपिंग होगी। इसके अलावा इसमें बेहतरीन ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम और स्टोरेज स्पेश दिया जाएगा। फिलहाल कंपनी इसे 5 सीटर एसयूवी के तौर पर लांच करेगी। ऐसी उम्मीद है कि भविष्य में इसके 7 सीटर मॉडल को भी लांच किया जाएगा।

3- फीचर्स: इस एसयूवी के फीचर्स पर कंपनी ने खासा ध्यान दिया है। जैसा कि हमने बताया कि ये देश की पहली इंटरनेट एसयूवी होगी। इसमें कंपनी इनबिल्ट सिम कार्ड का प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें i-Smart तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इसे बिना​ किसी भी तरह के बटन के साथ बाजार में उतारेगी।

बटन की जगह पर कंपनी वॉयस कमांड सिस्टम का प्रयोग कर रही है। जो कि आपकी आवाज के आधार पर कार में शामिल सभी फीचर्स को संचालित करेगी। इस एसयूवी में फीचर्स को एक्टिवेट करने के लिए आपको बस ‘Hello MG’ कहना होगा। वॉयस कमांड के जरिए ही आप एसयूवी के सन रूफ, विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल, इन्फोटेंमेंट सिस्टम, नेविगेशन जैसे फीचर्स को एक्टिवेट कर सकेंगे। ये देश में पहली ऐसी एसयूवी होगी जिसमें इतना एडवांस फीचर दिया जा रहा है।

4- इंजन: हालांकि कंपनी ने अभी इस एसयूवी के इंजन के बारे में आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ लांच करेगी। इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जाएगा। वहीं इसमें इसके डीजल वैरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया जा सकता है।

5- कीमत: ऐसी उम्मीद है कि MG Hector को कंपनी 12 से 18 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। कंपनी के लिए ये बेहद ही सही मौका है। क्योंकि इस समय देश में एसयूवी मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। इस वित्तीय वर्ष जहां पैसेंजर व्हील सेग्मेंट में भारी गिरावट दर्ज हुई है वहीं यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में 2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसके अलावा 70 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर उन यूटिलिटी वाहनों का है जिनकी कीमत 15 लाख रुपये से कम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Fact Check: क्या कार का AC वाकई में माइलेज को कम करता है?
2 Benelli TNT 300 और 302R की कीमत में 60,000 रुपये तक की कटौती, खरीदने का सही मौका
3 Royal Enfield Mofa मोपेड! महज 22 सीसी का इंजन और देती है 90 kmpl का माइलेज
जस्‍ट नाउ
X