ताज़ा खबर
 

मेरठ के वकार अहमद ने बनाई ‘मोदी बाइक’ किया पीएम को समर्पित

मेरठ के रहने वाले इंजीनियरिंग छात्र वकार अहमद ने एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है और इसे 'मोदी बाइक' का नाम दिया है। इस बाइक की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

मोदी बाइक – (Photo – You Tube)

Modi Bike:  दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही हैं वहीं इस दिशा में हमारा देश भर कम नहीं है। एक ऐसा ही वीडियो इस समय फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक छात्र द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की बात कही जा रही है। मेरठ के रहने वाले इंजीनियरिंग के छात्र वकार अहमद ने अपनी मेहनत और लगन एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित करते हुए ‘मोदी बाइक’ का नाम दिया है।

बिना पेट्रोल के चलने वाली इस बाइक में वकार ने सभी फीचर्स और तकनीक को शामिल किया है। इस बाइक की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा बताई जाती है। वकार का कहना है कि ये बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर तकरीबन 100 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकती है। सबसे खास बात ये है कि एक इलेक्ट्रिक बाइक होते हुए भी इसकी रफ्तार काफी बेहतर है। हालांकि इस बाइक के लिए दिए गए नाम के बारे में जनसत्ता किसी तरह से पुष्टि नहीं करता है। लेकिन आप स्वयं इस बाइक पर ‘मोदी बाइक’ लिखा हुआ देख सकते हैं।

इसके अलावा इस बाइक के इंजन और अन्य तकनीक के बारे में भी अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि इस बाइक को वकार ने अपने पैसों से तैयार किया है और इसके लिए उन्होनें तकरीबन 72,000 रुपये खर्च किए हैं। वकार दिल्ली इंस्टीट्यूट आॅफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के टॉपर छात्र हैं।

इस बाइक में वकार ने रिजेनरेटर मोटर का प्रयोग किया है और इसे आसानी से लैपटॉप के चॉर्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। जैसा कि एक इलेक्ट्रिक बाइक से उम्मीद की जाती है, ये बाइक भी ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह का अनावश्यक आवाज और वाइब्रेसन नहीं करती है। इस इ​लेक्ट्रिक बाइक को बनाने के लिए वकार ने कई अन्य मोटरसाइकिलों और कारों से स्पेयर पार्ट ​प्रयोग किया है।

इसके फ्रंट में वकार ने केटीएम आरसी के फॉर्क का प्रयोग किया है। वहीं इसमें बजाज पल्सर एनएस 200 का फ्यूल टैंक लगाया गया है। बताया जा रहा है कि इस बाइक को बनाने के लिए वकार को दो महीने लगे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार वकार रात में जब उनके घर वाले सो जाते थें तब इस बाइक को बनाने का काम करते थें।

इस बारे में वकार का कहना है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सपने को साकार करना चाहते हैं और ये प्रेरणा उन्हें पीएम मोदी से ही मिली है। पीएम के प्र​ति वकार के लगाव का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होनें बाइक पर MODI (Mode Of Developing India) लिखा है। इसके अलावा इसके नंबर प्लेट पर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली म​हत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत भी लिखा हुआ है।

Next Stories
1 Bajaj Pulsar NS200 ABS नए आकर्षक रंग में हुआ लांच, जानिए खूबियां
2 Driving Tips: सड़क पर मिल जाएं ऐसे वाहन चालक तो तत्काल करें किनारा, वरना पड़ेगा पछताना
3 2019 Ford Endeavour का नया अवतार होगा पेश, फॉर्चूनर को टेगा कड़ी टक्कर
आज का राशिफल
X