ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR EV से लेकर Renault Zoe तक, देश में आने वाली हैं ये इलेक्ट्रिक कारें! सिंगल चार्ज में चलेंगे 480 Km

भारतीय बाजार में भी समय के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने की तैयारियां कर रहे हैं।

Author May 10, 2019 11:07 AM
Maruti WagonR इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग भी शुरु हो चुकी है।

Upcoming Electric Cars in India: भारतीय बाजार में आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनो का है। दुनिया भर की वाहन निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने जा रही हैं। मारुति, महिंद्रा और टाटा भी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही हैं। मारुति की लो​कप्रिय हैचबैक कार वैगनआर से लेकर टाटा की अल्ट्रोज जैसी प्रीमियम हैचबैक कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया जाएगा। तो आइये जानते हैं कि कौन कौन सी इलेक्ट्रिक कारें भारत में आने वाली हैं —

Maruti Suzuki Wagon R EV: मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने जा रही है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है और इसे कई बार स्पॉट भी किया गया है। जानकारों का मानना है कि ये कार सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर का रेंज देगी।

Renault Zoe: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनो भी भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार Zoe को लांच कर सकती है। इस कार को कंपनी ने पहली बार 2012 में लांच किया था। इस कार में कंपनी अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है। जो कि सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है।

Ford Aspire EV: फोर्ड अपनी मशहूर मिड लेवल​ सिडान कार Aspire का इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने वाली है। कंपनी इस कार का निर्माण महिंद्रा के साथ मिलकर कर रही है। इसमें 82hp की पावर मोटर और 25kWh की बैटरी का प्रयोग किया गया है। जानकारों का मानना है कि ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी।

Tata Altroz EV: टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz को दुनिया के सामने पेश किया है। इसके इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट वर्जन को जेनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी इसके बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये कार सिंगल चार्ज में 250 से 300 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है।

Hyundai Kona EV: इलेक्ट्रिक कारों की रेस में हुंडई भी शामिल होने जा रही है। हुंडई अपनी लोकप्रिय कार कोना को भारतीय बाजार में लांच कर सकती है। इस कार में कंपनी ने 40kWh की बैटरी पैक​ का प्रयोग किया है। इसमें 136hp इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

Mahindra eKUV100: महिंद्रा घरेलु बाजार में देश की पहली इलेक्ट्र्रिक एसयूवी को लांच करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी इसमें 40kW का मोटर प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें 15.9kWh का बैटरी पैक भी शामिल किया जाएगा। जानकारों का मानना है कि ये एसयूवी 120 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी।

Jaguar I-Pace: जगुआर की ये इलेक्ट्रिक कार दुनिया भर में काफी मशहूर है। इसने कई खिताब अपने नाम किए हैं। इस कार को वर्ल्ड कार डिजाइन, वर्ल्ड ग्रीन कार 2019 जैसे अवार्ड मिले हैंं इस कार में कंपनी ने 90kWh की बैटरी प्रयोग की गई है। इसका मोटर 400hp की पावर और 696Nm का टॉर्क प्रदान करता है। ये कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर का रेंज प्रदान करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X