ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक लांच तो होगी लेकिन आप नहीं खरीद सकेंगे ये कार! जानिए क्या है वजह?

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक संस्करण सिंगल चार्ज में 150 से 200 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। कंपनी इसमें फास्ट DC चार्जर का प्रयोग कर रही है। जिससे ये कार महज कुछ मिनटों में ही चार्ज हो सकेगी।

Author Updated: August 18, 2019 12:40 PM
Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को कंपनी अगले साल बाजार में पेश करेगी।

Maruti WagonR Electric: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Maruti WagonR के नए इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा भी गया है। लेकिन अब इस कार को लेकर एक नई खबर सामने आई है। इसके अनुसार कंपनी इस कार को प्राइवेट प्रयोग के लिए लांच नहीं करेगी। यानी की इस कार को आम लोग नहीं खरीद सकेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ये कार केवल कैब ऑपरेटर्स के लिए ही लांच की जाएगी। यानी की इस कार को फैमिली या निजी प्रयोग के लिए नहीं खरीदा जा सकेगा। ये कार ओला या उबर जैसे कैब सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियां ही खरीद सकेंगी। मारुति सुजुकी वैगनआर इलेक्ट्रिक का इंतजार देश भर में लंबे समय से हो रहा है।

हाल ही में मीडिया को दिए गए अपने एक बयान में कंपनी के चेयरमैन आर.सी. भागर्व ने बताया कि, नई वैगनआर इलेक्ट्रिक केवल कैब सर्विस प्रदाता कंपनियों के लिए ही उपलब्ध होगी। इस कार को अगले साल बाजार में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार नई  WagonR इलेक्ट्रिक प्राइवेट ग्राहकों के लिए महंगी होगी, शायद यही कारण है कि कंपनी फिलहाल इस कार को केवल कैब सर्विस के लिए ही लांच कर रही है।

जानकारी के मुताबिक WagonR इलेक्ट्रिक की कीमत 11 से 12 लाख रुपये तक हो सकती है। जो कि पेट्रोल वर्जन के मुकाबले तकरीबन 60 प्रतिशत ज्यादा महंगी है। इसके अलावा अभी इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं है कि ये कार FAME-II स्कीम के अन्तर्गत आयेगी या नहीं।

वहीं जानकारों का ये भी मानना है कि कंपनी भविष्य में अपने इलेक्ट्रिक कारों के रेंज को और भी बेहतर करेगी। जिससे ये प्राइवेट प्रयोग के लिए भी वाहनों को लांच करेगी। लेकिन इससे पहले कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के अनुकूल इन्फ्रास्ट्रक्चर का तैयार होना जरूरी है। Maruti WagonR इलेक्ट्रिक संस्करण सिंगल चार्ज में 150 से 200 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी।

कंपनी इसमें फास्ट DC चार्जर का प्रयोग कर रही है। जिससे ये कार महज कुछ मिनटों में ही चार्ज हो सकेगी। ये कार महज 40 मिनट में ही 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। लेकिन ये चार्जिंग कैपेसिटी केवल पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर ही मिलेगी, कंपनी कार के साथ वॉल चार्जर भी देगी जिसका प्रयोग घर पर किया जा सकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jawa डीलर ने ​बाइक पर लगाया हैंडलिंग चार्ज सहित 9,000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क, मालिक ने की CEO से शिकायत
2 Renault Triber: आ रही है 7 सीटों वाली सस्ती एमपीवी, 28 अगस्त को होगी लांच! कल से बुकिंग शुरू
3 महज 4,999 रुपये में घर लाएं ये बाइक, अब तक 24 लाख लोगों ने खरीदा! देती है 95 Kmpl का माइलेज