ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक जल्द होगी लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 180Km! टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को इस बार गुरुग्राम में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी इस कार में मेक इन इंडिया बैटरी का प्रयोग करने जा रही है, जिससे इसकी कीमत को कम से कम रखने में पूरी मदद मिलेगी।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti WagonR Electric में कंपनी भारत में बनी हुई बैटरी का प्रयोग करेगी।

Maruti Suzuki WagonR Electric: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने में लगी है। हाल ही में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की Maruti Wagon R इलेक्ट्रिक कार को एक बार फिर से टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लांच करेगी।

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को इस बार गुरूग्राम में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इससे पहले कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि कंपनी इस कार में इम्पोर्टेड नहीं बल्कि भारत में बनी Lithium-Ion बैटरी का प्रयोग करेगी। इस बैटरी का प्रोडक्शन गुजरात स्थित प्लांट में किया जाएगा और स्थानीय प्रोडक्शन होने के नाते इस कार की कीमत कम से कम रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शुरूआती दौर में कंपनी WagonR इलेक्ट्रिक को को फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए लांच करेगी, जैसा कि टाटा मोटर्स ने अपनी टिगोर इलेक्ट्रिक के साथ किया था। इसके बाद इसे प्राइवेट कार मालिकों के लिए भी लांच किया जाएगा। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के डिजाइन में भी बदलाव किया है, इस कार में नए स्पलिट हेडलैंप, नए फॉग लैंप, स्पोर्ट LED और नए लैंप क्लस्टर का इस्तेमाल किया है।

इस कार में कंपनी ने 15 इंच का एलॉय व्हील प्रयोग किया है। हालांकि अभी इस कार के इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी इत्यादि के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि, कंपनी इस कार में TDSC कंपनी की Lithium-Ion बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। दरअसल, यह गुजरात बेस्ड कंपनी है और इसमें तोशिबा कॉर्पोरेशन, डेंसो कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की हिस्सेदारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके अलावा इस कार की बैटरी महज 1 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। इस कार में कंपनी DC फॉस्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग कर सकती है, जो कि बैटरी को जल्द से जल्द चार्ज करेगा। हालांकि लांच से पहले Maruti WagonR इलेक्ट्रिक की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को 10 लाख रुपये से कम कीमत में लांच कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Volkswagen ने पेश की 7 सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 600 किलोमीटर! देखें भारत में लांचिंग को लेकर डिटेल
2 BS6 Yamaha FZ 25 और FZS 25 की कीमत और फीचर्स का लॉन्च से पहले हुआ खुलासा! 7,000 रुपये तक का होगा इजाफा, देखें बदलावों की सूची
3 Kia Sonet से लेकर Nissan Magnite तक अगले कुछ महीनों में लॉन्च होंगी ये कॉम्पैक्ट Suv’s , कीमत महज 5.25 लाख से होगी शुरू!