ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में चलेगी 150 किलोमीटर! बस इतनी होगी कीमत, जानिए 5 खास बातें

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक देश की सबसे किफायती हैचबैक कार होगी। कंपनी देश में एक नए बैटरी प्लांट को स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है ताकि इस कार की कीमत को कम से कम रखा जा सके।

Author Updated: July 25, 2019 11:00 AM
Maruti WagonR electric price, Maruti WagonR electric features, Maruti WagonR electric battery range, Maruti WagonR electric run in single charge, Maruti WagonR electric top five things to knowMaruti WagonR इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में चलेगी 150 किलोमीटर तक चल सकेगी।

Maruti WagonR Electric: देश भर में इलेक्ट्रिक कारों की चर्चा जोरों पर है। हाल ही में हुंडई ने देश की सड़क पर पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को लांच किया था, जिसके बाद चर्चाओं का बाजार और जोर पकड़ चुका है। अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Maruti WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने जा रही है। आइये जानते हैं इससे जुड़ी हुई कुछ खास बातें:

1. टेस्टिंग शुरू: Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। देश भर में कंपनी इसके 50 से ज्यादा यूनिट्स की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी के आला अधिकारियों ने इस बात की पुष्टी की है कि WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन को अगले साल की शुरुआत में बाजार में लांच किया जा सकता है।

2. ड्राइविंग रेंज: ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। इसके अलावा ये कार महज 40 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। इसमें कंपनी ने फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग किया है। इसे सामान्य तौर पर घर में प्रयोग किये जाने वाले AC सॉकेट से चार्ज किया जा सकेगा।

3. NEXA शोरूम से बिक्री: मारुति सुजुकी अपनी Maruti WagonR इलेक्ट्रिक की बिक्री प्रीमियम शोरूम नेक्सा से करेगी। इसलिए उम्मीद है कि कंपनी इस कार में प्रीमियम फीचर्स को शामिल करेगी। फिलहाल कंपनी Nexa डीलरशिप से कुछ वाहनों की बिक्री करती है। जिसमें Baleno, Ciaz और S-Cross शामिल हैं। देश भर में इस समय तकरीबन 250 नेक्सा डीलरशिप मौजूद हैं।

4. कीमत: हालांकि लांचिंग से पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार की कीमत 10 से 12 लाख रुपये के बीच तक तय कर सकती है। बता दें कि, इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में सबसे बड़ा खर्च इसके बैटरी पैक पर होता है। वहीं इस कार के निर्माण में भी 50 से 60 प्रतिशत तक की कॉस्ट अकेले इसके बैटरी पैक की होगी।

5. कौन होंगे प्रतिद्वंदी: फिलहाल इस समय भारतीय बाजार में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक e-Verito और E2O प्लस मौजूद है। वहीं Tata की Tigor EV भी मौजूद हैं। हालांकि टाटा टिगोर सामान्य ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं है, इसे फ्लीट के लिए केवल लांच किया गया है। जो कि 140 से 142 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती हैं। मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक संस्करण सीधे तौर पर इन कारों को टक्कर देगा।

Next Stories
1 Hyundai Sonata हाइब्रिड सोलर रूफ सिस्टम के साथ हुई पेश, सूर्य की रोशनी से चलेगी कार
2 MG Hector: देश की पहली इंटरनेट SUV का 7-सीटर वर्जन हुआ पेश, कीमत है बस इतनी
3 Honda Activa से लेकर TVS Ntorq पर है देश को सबसे ज्यादा भरोसा! ये 5 हैं सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर
यह पढ़ा क्या?
X